Migraine में आराम पाने के दवाओं के अलावा और भी तरीके हैं

Migraine का दर्द एक ऐसा खौफ होता है जिसे Migraine पेशेंट हमेशा अपने साथ लेकर चलता है। ऐसे में दवाओं के अलावा कुछ और भी तरीके हैं जिससे Migraine के दर्द से बचा जा सकता है।
अगर आपने कभी Migraine का दर्द सहा है तो ही आप समझ सकते हैं कि यह कितना भयानक होता है। कई बार पेनकिलर्स भी पूरी तरह इस दर्द को शांत नहीं कर पाते हैं। Migraine अटैक की स्थिति में स्ट्रॉन्ग पावर की दवाइयां दी जाती हैं।
कुछ मरीज इन अन्य उपायों से माइग्रेन के दर्द में आराम मिलने का दावा करते हैं। इनको रेग्युलर करते रहने से माइग्रेन का दर्द बार-बार नहीं होता है।
आइए, आपको ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में बताते हैं जिनसे माइग्रेन के दर्द में आराम पाया जा सकता है।
तेल
कुछ औषधीय तेल दर्द में आराम देते हैं और माइग्रेन का दर्द भी उनमें से एक है। पेपरमिंट ऑइल सिरदर्द और माइग्रेज के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। इससे मांस-पेशियों को आराम मिलता है और सिर दर्द से भी राहत मिलती है।
एक्युपंक्चर
एक्युपंकचर प्राचीन चाइनीज टेकनीक है। इसमें प्रैक्टिशनर बीमारी के हिसाब से किसी खास जगह पर नीडल से पंक्चर करता है। इससे ऐनर्जी इंबैलेंस ठीक हो जाता है और दर्द में आराम मिलता है।
मसाज
स्ट्रेस और टेंशन रिलीज करने के लिए मसाज सबसे कारगर तरीकों में से एक है। मसाज से मांस-पेशियों के खिंचाव दूर होते हैं और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। खासकर, सिरदर्द और पीछ दर्द के लिए यह बहुत फायदेमंद है।
मेडसिनल प्लांट्स
मेडिसिनल प्लांट्स भी कई बीमारियों को दूर करने में सक्षम होते हैं। माइग्रेन के लिए भी ऐसा कई प्लांट्स हैं जिनका उपयोग आप इस दर्द से पीछा छुड़ाने के लिए कर सकते हैं। अपने डॉक्टर की सलाह से आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »