पेट से जुड़ी कई समस्याओं के अलावा स्किन के लिए भी लाभदायक है पपीता

पपीता न सिर्फ शरीर के लिए फायदेमंद है और पेट से जुड़ी कई समस्याओं में आराम दिलाता है बल्कि स्किन के लिए भी कई तरह से लाभदायक है। ऐसे में अगर आप भी स्किन की समस्याओं से दो-चार हो रही हैं और खूबसूरत स्किन पाने के लिए हर तरह के नुस्खे आजमाकर थक चुकी हैं तो 5 दिन तक हर रोज चेहरे पर पपीता लगाएं और फर्क खुद देखें।
पहला दिन- पपीता पल्प
पहले दिन 1 कटोरी पपीता खाने के साथ ही पपीता को मैश करके उसके पल्प को चेहरे पर फेस मास्क के तौर पर लगाएं। इसे करीब 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर स्क्रब की तरह रगड़कर निकाल लें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।
दूसरा दिन- पपीते का रस
दूसरे दिन चेहरे पर पपीता का पल्प यानी गुदा लगाने की बजाए पपीते का रस लगाएं। पपीते का जूस चेहरे पर लगाने के बाद महज 10 मिनट के अंदर यह सूख जाएगा और आपका चेहरा हल्का कड़ा महसूस होगा। इसका मतलब है कि चेहरे को धोने का समय आ गया है। इस बार गुनगुने पानी की जगह ठंडे पानी से चेहरा धोएं।
तीसरा दिन- पपीता और नींबू
तीसरे दिन पपीते को मैश करने के बाद उसमें नींबू का रस मिलाएं और पपीते और नींबू के फेसपैक को चेहरे पर लगाएं। इस पैक को भी चेहरे पर करीब 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें।
चौथा दिन- पपीता और नींबू का रस
चौथे दिन भी पपीता और नींबू के रस के फेसपैक को चेहरे पर फिर से लगाएं। शाम होते-होते आपको महसूस होगा कि आपकी स्किन ग्लो करने लगी है। स्किन से टैनिंग गायब हो जाएगी और स्किन का कलर भी एक टोन हल्का नजर आने लगेगा।
पांचवां दिन- पपीता और अंडा
पांचवें दिन चेहरे पर पपीते और अंडे का फेसमास्क लगाएं। पपीते के टुकड़ों में अंडे का सफेद हिस्सा मिलाएं और मिक्सी में अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद इस मिश्रण को चेहरे पर फेसमास्क के तौर पर लगाएं। आप महसूस करेंगी कि पपीते में मौजूद एन्जाइम की वजह से आपकी लूज स्किन टाइट हो जाएगी बल्कि सॉफ्ट और पहले की तुलना में ब्राइट भी।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »