भारतीय सेना के लिए अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर की डील मंजूर

वॉशिंगटन। अमेरिकी सरकार ने भारतीय सेना को 93 करोड़ डॉलर (करीब 6,285 करोड़ रुपये) में 6 AH-64E अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर बेचने की डील को मंजूरी दे दी है। अमेरिकी विदेश विभाग ने इसकी जानकारी दी। इस समझौते को यूएस कांग्रेस पास कर चुकी है और अगर कोई अमेरिकी सांसद इस करार पर आपत्ति नहीं उठाता है तो इसे मंजूरी के लिए जल्द ही आगे भेज दिया जाएगा। बता दें कि अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर को दुनिया का सबसे घातक अटैक हेलिकॉप्टर माना जाता है।
अमेरिकी कंपनी बोइंग और उसके भारतीय साझेदार टाटा ने भारत में अपाचे के ढांचे को बनाना शुरू भी कर दिया है लेकिन समझौते को मंजूरी के बाद अमेरिकी निर्माता भारत को सीधे हेलिकॉप्टर बिक्री कर सकेंगे। इस डील में मुख्य कॉन्ट्रैक्टरों में लॉकहीड मार्टिन, जनरल इलेक्ट्रिक और रेथिऑन शामिल हैं।
अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर करार में सिर्फ हेलिकॉप्टर ही नहीं बल्कि नाइट विजन सेंसर, जीपीएस गाइडेंस, सैकड़ों हेलफायर ऐंटी-आर्मर और हवा से हवा में मार करने वाली स्टिंगर मिसाइलों की बिक्री भी शामिल है। अमेरिकी डिफेंस सिक्यॉरिटी कोऑपरेशन एजेंसी ने एक बयान में कहा कि अपाचे हेलिकॉप्टरों से भारत की रक्षा क्षमता बढ़ेगी और उसकी वायु सेना आधुनिक बनेगी।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »