SPG की अनुमति के बिना अब कोई मंत्री या अफसर भी पीएम मोदी के नजदीक नहीं जा सकेगा

नई दिल्‍ली। गृह मंत्रालय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को लेकर नए निर्देश जारी किए हैं। मंत्रालय के मुताबिक मोदी की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। साथ ही स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) से बिना अनुमति लिए कोई भी मंत्री या अफसर उनके नजदीक नहीं जा सकेगा। नक्सलियों द्वारा प्रधानमंत्री की हत्या की साजिश के खुलासे के बाद मंत्रालय ने यह फैसला किया है।
गृह मंत्रालय के मुताबिक SPG ने मोदी को 2019 चुनाव के दौरान रोड शो की जगह रैली करने की सलाह दी है। SPG का कहना है कि रैलियों में सुरक्षा के इंतजाम करना रोड शो के मुकाबले आसान है।
दो घटनाओं के बाद मंत्रालय ने लिया फैसला
पुणे पुलिस ने 7 जून को माओवादियों से संपर्क के आरोपों में दिल्ली से 5 लोगों को गिरफ्तार किया था। इनमें से एक के पास एक पत्र मिला था। पुलिस ने कोर्ट को बताया था कि पत्र में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या की तरह ही मोदी की हत्या करने की साजिश का जिक्र था। इसके अलावा पश्चिम बंगाल के दौरे में एक शख्स ने 6 सुरक्षा चरणों को तोड़कर मोदी के पैर छुए थे। इन दोनों घटनाओं को ध्यान में रखकर इसी महीने गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जून की शुरुआत में एक बैठक की थी। इसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, केंद्रीय गृह सचिव राजीव गाबा और खुफिया ब्यूरो के निदेशक राजीव जैन शामिल हुए थे। बैठक में मोदी की सुरक्षा को बढ़ाए जाने का फैसला किया गया था।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »