ब्रजवासियों में ज्यादा मिला एंटीबायोटिक प्रतिरोधी bacteria: केडीएमसी रिसर्च विंग

अप्रशिक्षित चिकित्सकों ने दीं अनावश्यक एंटी बायोटिक दवाएं और तय से कम या ज्यादा खुराक से bacteria ने विकसित कर ली दवाओं के खिलाफ प्रतिरोधन क्षमता

मथुरा। केडी मेडीकल कालेज, हास्पीटल एंड रिसर्च सेंटर ने ब्रज के मरीजों पर एक विशेष शोध किया है। जो ब्रजवासियों के लिए विशेष उपयोगी साबित हो सकता है। ये शोध पत्र अंतर्राष्ट्रीय पत्रिका ‘जर्नल आफ मेडिकल साइंस एंड क्लीनिकल रिसर्च‘ में प्रकाशित हो चुका है। शोध में ये तथ्य सामने आया है कि मथुरा और आस-पास के इलाकों में एक विशेष प्रकार के एंटीबायोटिक प्रतिरोधी bacteria ‘एमआरएसए‘ से संक्रमण के मरीजों की संख्या दूसरे क्षेत्रों की तुलना में ज्यादा है।

केडी मेडीकल कालेज, हास्पीटल एंड रिसर्च विंग के माइक्रो बाॅयलाजी विभाग के डा. विजय प्रकाश सिंह और डा. देवेश शर्मा का शोध पत्र अंतर्राष्ट्रीय पत्रिका ‘जर्नल आफ मेडिकल साइंस एंड क्लीनिकल रिसर्च‘ में हुआ प्रकाशित

केडी मेडीकल कालेज, हास्पीटल एंड रिसर्च विंग के निदेशक डा. अशोक कुमार धनविजय ने बताया कि उनके निर्देशन में माइक्रोबाॅयलाजी विभाग के डा. विजय प्रकाश सिंह और डा. देवेश शर्मा द्वारा किए गए शोध में ये बात साबित हुई है। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षित चिकित्सकों के परामर्श के बिना अप्रशिक्षित चिकित्सकों द्वारा दी जा रही गैरजरुरी एंटी बायोटिक दवाएं और दवाओं की तय मानक से कम या ज्यादा मात्रा की खुराक छोटी-छोटी बीमारियों में खतरनाक साबित हो रही हंै। इन अपूर्ण खुराक लेने से bacteria में एंटीबायोटिक दवाओं के लिए प्रतिरोधक क्षमता का विकास हो रहा है। इसी से मरीज छोटी बीमारियों में लगातार एंटीबायोटिक खाने के बाद भी ठीक नहीं हो पाता है। जो कि काफी गंभीर विषय है। उन्होंने कहा कि कुछ मरीजों में तो इस प्र्रकार के बैक्टीरिया द्वारा संक्रमण पाया जा रहा है, जो कि सभी साधारण उपलब्ध एंटीबायोटिक दवाआंे के प्रति प्रतिरोधी है। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति से बचाव के लिए यह आवश्यक है कि मरीजों को अपना इलाज सदैव प्रशिक्षित चिकित्सकों से ही कराया जाए।

केडीएमसी में उच्च प्रशिक्षित चिकित्सकों की टीम सदैव उपलब्धः डा. रामकिशोर अग्रवाल
मथुरा। आरके एजुकेशन हब के चैयरमेन डा. रामकिशोर अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल ने रिसर्च टीम को बधाई देते हुए कहा कि ब्रज क्षेत्र केंद्रित ऐसे अनुसंधानों की महती आवश्यकता है। इससे ब्रजवासी और ज्यादा स्वस्थ हो सकंे। उन्होंने कहा कि एंटीबायोटिक प्रतिरोधी बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण के इलाज के लिए केडी मेडिकल कालेज एंड हास्पीटल में उच्च प्रशिक्षित चिकित्सकों की टीम सदैव उपलब्ध है। आरके एजुकेशन हब आम लोगों को सस्ता और अच्छा इलाज देने के लिए प्रतिबद्व है।
– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »