अंशुमान गायकवाड़ ने बताया, टीम इंडिया के कोच में कौन-कौन से गुण चाहिए

मुंबई। टीम इंडिया के लिए नए कोच की तलाश शुरू हो चुकी है। भारतीय क्रिकेट टीम के लिए नया कोच चुनने की जिम्मेदारी जिस पैनल को सौंपी गई है उसके एक सदस्य का कहना है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ऐसे उम्मीदवार की तलाश में है जिसमें मैन-मैनेजमेंट के गुण हों।
बीसीसीआई ने टीम इंडिया के लिए नए मुख्य कोच और सपोर्ट स्टाफ के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसमें मौजूदा मुख्य कोच रवि शास्त्री और उनकी टीम को ऑटोमैटिक एंट्री मिल गई है।
नए कोच के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आज 30 जुलाई (मंगलवार) है। शॉर्ट लिस्ट उम्मीदवारों को कपिल देव, अंशुमान गायकवाड़ और भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी की सदस्यता वाली क्रिकेट एडवाइजरी इंटरव्यू करेगी।
गायकवाड़ ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को फोन पर बताया, ‘आपको एक अच्छा मैनेजर और अच्छा योजनाकार होना जरूरी है।’ उन्होंने कहा, ‘ये दो पहलू सबसे जरूरी हैं। इसके अलावा आपको कई अन्य बातों पर भी गौर करना होगा।’
उन्होंने कहा, ‘तकनीकी जानकारी होना भी स्वाभाविक रूप से जरूरी है क्योंकि उसके बिना योजना नहीं बनाई जा सकती।’
मुख्य कोच, बैटिंग कोच, बोलिंग कोच, फील्डिंग कोच, फिजियोथेरेपिस्ट, स्ट्रेंथ ऐंड कंडीशनिंग कोच के साथ-साथ एडमिनिस्ट्रेटिव मैनेजर के लिए भी आवेदन मंगवाए गए हैं।
मौजूदा कोचिंग स्टाफ का अनुबंध वर्ल्ड क के बाद समाप्त हो रहा था लेकिन इसे बाद में वेस्ट इंडीज दौरे तक बढ़ाया गया। यह दौरा 3 अगस्त से शुरू हो रहा है। भारतीय टीम इस दौरे पर तीन टी20 इंटरनैशनल, तीन ODI और दो टेस्ट मैच खेले जाएंगे।
दौरे पर रवाना होने से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दोबारा रवि शास्त्री को कोच बनाने की बात कही।
उन्होंने कहा, ‘रवि भाई के साथ हम सबके संबंध बहुत अच्छे हैं। टीम में सभी एक-दूसरे का सम्मान करते हैं।’ उन्होंने यह भी कहा कि हम टीम के तौर पर हमने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।
उन्होंने सोमवार को दौरे पर रवाना होने से पहले पत्रकारों से कहा, ‘अगर रवि भाई कोच बने रहते हैं तो हमें बहुत खुशी होगी लेकिन जैसाकि मैंने कहा कि यह सीएसी पर निर्भर करता है कि क्या वह मेरी सलाह या राय पूछना चाहते हैं। अभी तक मुझसे बात नहीं की गई है।’
शास्त्री को 2017 में अनिल कुंबले के स्थान पर भारतीय क्रिकेट टीम का कोच बनाया गया था। कुंबले ने कोहली के साथ मतभेद के चलते अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।
शास्त्री इससे पहले टीम इंडिया के निदेशक रहे थे। शास्त्री की कोचिंग में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीती।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »