कुम्भ के नाम हुआ एक और world record, एकसाथ चलाई गईं 510 बसें

प्रयागराज। world record दर्ज कराने हेतु रोडवेज की 510 बसों का एक साथ एक रूट पर संचालन हुआ। कुम्भ में आज से एक के बाद एक world record बनाने की शुरुआत हो गई, जिसमें आज गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड टीम के सामने 500 से ज्‍यादा शटल बसें एकसाथ चलाईं गईं।

कई ऐतिहासिक घटनाओं को समेटने वाले कुंभ 2019 में गुरुवार से विश्व रिकार्ड बनाने का दौर शुरू हो गया है। अगले दो दिनों में दो और विश्व रिकार्ड बनाए जाएंगे।
रिकार्ड बनाने की शुरुआत बृहस्पतिवार को एक साथ 510 बसें चलाकर की गई। बसें गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड की टीम की मौजूदगी में चलाई गई। यूपी रोडवेज की ओर से सहसों से नवाबगंज के बीच फोरलेन हाईवे पर 510 शटल बसों का एक साथ संचालन किया गया।

दरअसल, इस बार कुंभ मेले के सभी स्नान पर्वों पर रोडवेज की शटल बस सेवा से लाखों श्रद्धालुओं ने सफर किया।

ये बसें 8.70 किमी की दूरी में क्रम से खड़ी रही। इन्हें सुबह करीब नौ बजे प्रमुख सचिव परिवहन, अनुराधा शुक्ला ने हरी झंडी दिखाई और मेला प्रशासन द्वारा कुम्भ मेला में कुशल यातायात प्रबन्धन की सराहना की। हर एक बस के बीच दस-दस मीटर का अंतराल रहा। रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक डॉ. हरिशचंद्र यादव के मुताबिक यह विश्व में पहला मौका होगा जब 510 बसें एक साथ कतारबद्ध खड़ी हुई और उसके बाद एक ही रूट पर चली।

इससे पहले यूएई मे 390 बसों के संचालन का रिकार्ड था, जिसके बाद गुरुवार को कुंभ मेला प्रशासन ने 510 शटल बसों को चलाकर नया रिकार्ड बनाया।

मण्डलायुक्त, प्रयागराज, डॉ. आशीष कुमार गोयल ने कहा कि, बसों का प्रतीकात्मक संचालन कुम्भ मेला में अनुशासित यातायात प्रबन्धन का नमूना है।

प्रयागराज के कमिश्नर का कहना है कि, कुम्भ मेले में 22 करोड़ से अधिक भीड़ को सुरक्षित और सुगम ढंग से वापस भेज देना अपने आप में एक रिकार्ड है।
-एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *