जानवरों को न तो Covid 19 होता है, और न वे इसे फैलाते हैं: जॉन

मुंबई। बॉलिवुड एक्टर जॉन अब्राहम ने मुंबई के बीएमसी के अधिकारियों से काफी नाराजगी जताई है। बीएमसी के अधिकारियों ने कथित तौर पर ऐसे होर्डिंग लगाए थे और पैम्फलेट्स बांटे थे जिनमें कहा गया था कि आवारा और पालतू जानवरों के कारण कोरोना वायरस फैलता है।
मुंबई मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक बीएमसी सहित लगभग 17 सिविक बॉडीज ने हाउसिंग सोसायटी में ऐसे पैम्फलेट्स और पोस्टर्स बांटे हैं जिसमें गलत तरह से यह कहा गया है कि जानवरों के जरिए कोरोना वायरस फैल रहा है।
इन पोस्टर्स के बाद कथित तौर पर कई लोगों ने अपने पालतू जानवर शहर में छोड़ दिए हैं। इस बात से जॉन काफी नाराज हो गए और उन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर बीएमसी से सख्त नाराजगी जताई। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, ‘जानवरों को न तो Covid 19 होता है और न ही वे इसे फैलाते हैं। प्लीज लोगों को गलत जानकारी न दें।’
जॉन के इस ट्वीट के जवाब में बीएमसी ने माफी मांगते हुए लिखा- ‘सर, हमारी गलत जानकारी के कारण पालतू जानवरों के मालिकों में मचे हड़कंप के लिए हम माफी मांगते हैं। हम भी जानवरों से प्यार करते हैं और इसलिए जैसे ही हमें इस बारे में सही जानकारी मिली, हमने तुरंत सारे पोस्टर्स हटा दिए हैं। हम आपसे प्रार्थना करते हैं कि आप भी यह संदेश लोगों तक पहुंचाने और मुंबई को सुरक्षित बनाने में हमारी मदद करें। धन्यवाद।’
रिपोर्ट्स में तो यहां तक बताया जा रहा है कि लाउड स्पीकर लगीं बीएमसी की वैन शहर में घूम रही थीं जिसमें लोगों को जानवरों से दूर रहने की चेतावनी दी जा रही थी।
जब एक नागरिक ने वैन में जाकर बीएमसी अधिकारी को WHO की गाइडलांइस बताईं तो उन्होंने अपनी सफाई में कहा कि पोस्टर्स पहले ही छप गए थे और उसके बाद नई गाइडलाइंस आई हैं। जानवरों के लिए काम करने वाली संस्था पेटा इंडिया ने भी इस तरह की खबरों को तुरंत रोकने की अपील की है ताकि जानवरों के साथ क्रूरता न हो।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »