पाकिस्तान में सिख युवती को जबरन इस्लाम कबूल कराने पर दुनियाभर में गुस्‍सा

पाकिस्तान में सिख समुदाय की एक युवती को जबरन इस्लाम कबूल करवाने के मामले में भारत ही नहीं पूरी दुनिया के सिख समुदाय में गुस्सा है। भारत की केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने सिखों पर अत्याचार को लेकर पाक सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि इससे गिरी हुई हरकत कुछ और नहीं हो सकती है।
उधर, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इमरान खान से तुरंत कार्यवाही करने को कहा है। उन्होंने भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर से भी अपने पाक समकक्ष से इस मुद्दे पर बात करने का अनुरोध किया है। आपको बता दें कि युवती के परिवार ने कार्यवाही न होने पर सामूहिक आत्मदाह की धमकी दी है। इसके बाद से यह मामला पूरी दुनिया में सुर्खियां बन रहा है।
हरसिमरत बोलीं, शर्मनाक हरकत
पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने कहा, ‘यह बहुत ही शर्मनाक हरकत है। पाकिस्तान अब तक आतंक को पनाह देता आ रहा है, लेकिन अब गुरुद्वारा साहिब से लड़की उठाकर जबरन धर्म बदलने को मजबूर किया गया और निकाह गिया है। इससे गिरी हरकत और कोई नहीं हो सकती है। इमरान खान इससे गिरी हुई हरकत नहीं कर सकते हैं। इससे बाज आना चाहिए।’ उन्होंने कहा कि इस बात को आगे उठाया जाएगा। उन्होंने दूसरी पार्टियों में बैठे पंजाब के लोगों से भी आवाज उठाने को कहा है।
अमरिंदर बोले, सख्त कार्यवाही करें पाक PM
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से तुरंत सख्त कार्यवाही की मांग की है। साथ ही उन्होंने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से अपने समकक्ष के साथ इस मुद्दे को मजबूती से उठाने के लिए भी कहा है।
सीएम अमरिंदर सिंह ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से युवती के परिवार का वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया, ‘पाकिस्तान के ननकाना साहिब में एक सिख युवती को अगवा कर जबरन इस्लाम कबूलवाने का मामला हैरान करने वाला है। मैंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को कॉल करके इस मामले में सख्त और तुरंत कार्यवाही की मांग की है। मैं अपने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से पाकिस्तान में अपने समकक्ष के साथ इस मुद्दे को जल्द से जल्द उठाने का अनुरोध करता हूं।’
अमरिंदर सिंह ने युवती के भाई का वीडियो शेयर किया है जिसमें वह अपने परिवार के साथ दिख रहा है। युवती के भाई वीडियो में बता रहे हैं, ‘कल रात हमारे परिवार के साथ बहुत दर्दनाक वाकया हुआ है। कुछ गुंडे रात को हमारे घर पर आए, हमारी छोटी बहन को घसीट कर ले गए, उन्हें टॉर्चर करके जबरदस्ती इस्लाम कबूल करवाया। सुबह हम थाने गए, हमने एफआईआर दर्ज करवाई लेकिन किसी ने हमें इंसाफ नहीं दिलाया, किसी ने बात नहीं सुनी।
परिवार ने दी आत्मदाह की धमकी
उन्होंने आगे कहा, ‘हम घर आए तो वही लोग वापस फिर से आ गए और हमें एफआईआर वापस लेने को कहा। उन्होंने हमें धमकी दी कि अगर हमें यहां रहना है तो हमें भी मुसलमान बनना पड़ेगा। मेरी पीएम इमरान खान और चीफ जस्टिस से अपील है कि हमारे साथ इंसाफ करें। अगर ऐसा नहीं हुआ तो 31 अगस्त को मैं गवर्नर हाउस के सामने पूरे परिवार के साथ आत्मदाह कर लूंगा। हमें हमारी बहन लाजिमी चाहिए। वह हमें वापस मिलनी चाहिए।’
बता दें कि पाकिस्तान में गुरु नानक देव की 550वीं जयंती से पहले गुरुद्वारे में ग्रंथी के तौर पर सेवा देने वाले एक शख्स की बेटी का अपहरण कर उसका जबरन धर्मांतरण और निकाह कराने का मामला सामने आया है। पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय के साथ यह घटना ननकाना साहिब में हुई है, जहां गुरु नानक देव का जन्म हुआ था। नानक जयंती से कुछ दिन पहले ही हुई इस घटना से पाकिस्तान के सिख और अल्पसंख्यक पूरी तरह स्तब्ध हैं।
6 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज
ननकाना साहिब पुलिस थाने में दर्ज एफआईआर के मुताबिक 28 अगस्त को गुरुद्वारा तम्बू साहिब में ग्रंथी के तौर पर सेवा देने वाले एक शख्स की बेटी को जबरन इस्लाम में धर्मांतरित कराया गया और फिर उसकी शादी मोहम्मद अहसान नाम के शख्स से करा दी गई। लड़की के बड़े भाई शिकायत पर यह एफआईआर दर्ज की गई है। धर्मांतरण और जबरन शादी के आरोप में एक महिला रुकैया समेत 6 लोगों पर केस दर्ज किया गया है।
सिख युवक के साथ हो चुकी थी युवती की सगाई
इन सभी लोगों पर अपहरण, बंधक बनाने और जबरन शादी कराने के आरोप में केस दर्ज किया गया है। लड़की के छोटे भाई ने फोन पर बताया कि ननकाना साहिब से अहसान और अन्य लोगों ने 27 अगस्त की रात को उसकी बहन का अपहरण कर लिया था। यही नहीं, लड़की की एक सिख युवक के साथ सगाई भी हो चुकी थी।
वायरल हो रहे वीडियो में भयभीत दिख रही युवती
पीड़िता के भाई के मुताबिक पुलिस ने भी उनकी शिकायत को नजरअंदाज करने की कोशिश की थी। उसने दावा किया कि हमारे परिवार को यह भी कहा गया कि हम गुरु नानक की 550वीं जयंती के उत्सव को ध्यान में रखते हुए इस मुद्दे को न उठाएं। पीड़िता के कथित निकाह का एक वीडियो भी पाकिस्तान में वायरल हो रहा है, जिसमें वह भयभीत नजर आती है। बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान के ही सिंध और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों में भी हिंदू और सिख युवतियों की किडनैपिंग और जबरन शादी की कई घटनाएं सामने आई हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *