बच्‍चों में भी हो सकता है एनीमिया, घरेलू नुस्‍खे कारगर

छोटे बच्‍चों में भी एनीमिया हो सकता है। हालांकि, एनीमिया के घरेलू नुस्‍खों से इस समस्‍या को ठीक किया जा सकता है।
एनीमिया एक मेडिकल स्थिति है जिसमें शरीर के अंदर स्‍वस्‍थ लाल रक्‍त कोशिकाओं की कमी हो जाती है। इसमें खून में हीमोग्‍लोबिन की मात्रा घट जाती है जो कि लाल रक्‍त कोशिकाओं में पाया जाने वाला प्रमुख प्रोटीन है।
शिशु में भी एनीमिया की दिक्‍कत हो सकती हैं और चूंकि शिशुओं को दवा देना सुरक्षित नहीं रहता है इसलिए इनमें एनीमिया दूर करने के घरेलू नुस्‍खे कारगर होते हैं।
​खजूर का सिरप
खजूर में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है। बच्‍चे को रोज दो से तीन खजूर या खजूर का सिरप खिलाएं। आप दूध या दलिये में भी खूजर का सिरप डाल कर बच्‍चे को दे सकती हैं। खजूर में आयरन और विटामिन सी अधिक होता है जो शरीर को अन्‍य खाद्य पदार्थों से आयरन अवशोषित करने में मदद करता है।
गुड़
रोज खाना खाने के बाद बच्‍चे को थोड़-सा गुड़ खिलाएं। आप उसे गुड़ के चने भी खिला सकती हैं। 20 ग्राम यानी एक चम्‍मच गुड़ में 2.2 मिग्रा आयरन होता है जिससे रोजाना की आयरन की आवश्‍यकता की 12 फीसदी पूर्ति हो जाती है। अपने बच्‍चे को चीनी की जगह गुड़ खिलाएं।
पार्सले
पार्सले में प्रचुरता में फोलिक एसिड पाया जाता है। 100 ग्राम पार्सले में साढ़े पांच ग्राम आयरन होता है। आप बच्‍चे को सलाद या सूप में पार्सले दे सकते हैं। पार्सले में आयरन, आयोडीन और विटामिन ए, सी एवं के होता है। इसमें मौजूद उच्‍च मात्रा में आयरन एनीमिया को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है।
टमाटर
टमाटर में न केवल उच्‍च मात्रा में आयरन होता है बल्कि यह अन्‍य पदार्थों से आयरन को अवशोषित करने में भी मदद करता है। बच्‍चों को रोज टमाटर का जूस पिलाएं और खाने एवं सलाद में भी टमाटर का इस्‍तेमाल करें। टमाटर में लाइकोपिन भी होता है जिससे स्‍वास्‍थ्‍य को अनेक लाभ मिलते हैं।
अनार
अनार में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, फैट, प्रोटीन और शुगर होता है। ये कैल्शियम और आयरन का भी बेहतरीन स्रोत है। अनार खाने से हीमोग्‍लोबिन बढ़ता है और रक्‍त के प्रवाह में सुधार आता है। बच्‍चे को अनार का जूस दे सकती हैं।
अनार आयरन को अवशोषित करने में शरीर की मदद करता है जिससे अधिक लाल रक्‍त कोशिकाएं बनती हैं और हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर में इजाफा होता है। बच्‍चे को नाश्‍ते में अनार का जूस या रोज एक मध्‍यम आकार का अनार खिलाएं।
सेब और चुकंदर का रस
सेब में आयरन और चुकंदर में अधिक मात्रा में फोलिक एसिड, पोटैशियम और फाइबर होता है। दिन में दो बार सेब और चकुंदर का रस दें। आप स्‍वाद के लिए इसमें शहद भी डाल सकते हैं, लेकिन एक साल से कम उम्र के बच्‍चे के लिए शहद का प्रयोग न करें।
-एजेंसियां

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