लोकसभा टीवी पत्रकार Amrendra Gupta को ‘ग्लोबल रत्न अवॉर्ड’

मथुरा। लोक सभा टेलीविज़न, दिल्ली के वरिष्ठ पत्रकार Amrendra Gupta को मुंबई के नेहरू सेंटर में‘ग्लोबल रत्न अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री रामदास आठवले ने पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए Amrendra Gupta को सम्मानित किया।

‘ग्लोबल कॉन्कर्ड फाउंडेशन’ द्वारा मुंबई में आयोजित एक सम्मान समारोह में देशभर के हिन्दी साहित्य, महिला सशक्तिकरण, फिल्म और पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने के लिए 15 प्रतिभाओं को ‘ग्लोबल रत्न अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया। पत्रकारिता के क्षेत्र में सम्मान की श्रंखला में साल 2019 के लिए मथुरा के विजय नगर, महोली रोड निवासी और वर्तमान में लोकसभा टीवी, दिल्ली के वरिष्ठ पत्रकार अमरेन्द्र गुप्ता को ‘ग्लोबल रत्न अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया। लोक सभा टीवी पर प्रसारित हो रहे कार्यक्रम ‘प्रेरक पहल’ के लिए अमरेन्द्र को इस सम्मान से नवाज़ा गया। अमरेन्द्र के साथ ही लखनऊ से आईं वरिष्ठ पत्रकार नम्रता शुक्ला, बिंदु शर्मा, लक्ष्मी यादव, रंजन कुमार आदि को भी केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले ने ‘ग्लोबल रत्न अवार्ड’ से सम्मानित किया।

इस मौके पर सुप्रसिद्ध टेलीविज़न एक्टर और राइटर कविता चौधरी, अभिनेत्री प्राची शाह पंड्या, केजी सोमैया कॉलेज, मुंबई की डायरेक्टर डॉ. गीता मेहता, विल्सन कॉलेज, मुंबई की हेड ऑफ़ डिपार्टमेंट डॉ. हर्षा बढ़कर, अधिवक्ता आभा सिंह सहित कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

अमरेन्द्र गुप्ता पिछले पन्द्रह वर्षों से टीवी पत्रकारिता में सक्रिय हैं। लोकसभा टेलीविज़न पर अमरेन्द्र के कई कार्यक्रमों की श्रृंखला प्रसारित होती रही है जिसमें ‘संसद और हम’, ‘बहस संसद की’, ‘समितियां संसद की’, ‘हमारी विधानसभाएं’, ‘सदन में आज’, ‘डेटलाइन’ ‘फैसले’, ‘विकास पथ’, ‘मेरा भारत’, ‘संविधान क्विज़’, ‘विशेष’ और ‘प्रेरक पहल’ आदि कार्यक्रम शामिल हैं।

लोकसभा टीवी से पहले अमरेन्द्र एपीएन न्यूज़ चैनल, न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल, टीवी नाईन मुंबई, लहरें न्यूज़ मुंबई, एस वन न्यूज़, डीडी न्यूज़ सहित कई चैनलों में काम कर चुके हैं। अमरेन्द्र इन सभी चैनलों में बतौर रिपोर्टर और प्रोड्यूसर कई बीट पर काम कर चुके हैं साथ-साथ अमरेन्द्र रनडाउन प्रोड्यूसर के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

पत्रकारिता के शुरुआती दिनों में अमरेन्द्र ने दैनिक जागरण में भी काम किया है। आकाशवाणी दिल्ली और मथुरा से कई समसामयिक विषयों पर अमरेन्द्र के कार्यक्रमों का प्रस्तुतिकरण होता रहा है। टीवी पत्रकारिता के दौरान ही अमरेन्द्र का कई पत्र-पत्रिकाओं में विभिन्न विषयों पर लेखन भी जारी है।

इससे पहले अमरेन्द्र गुप्ता को सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसलों पर आधारित कार्यक्रम ‘फैसले’ के लिए विख्यात ‘जस्टिस वी आई अय्यर अवॉर्ड’, एंटी करप्शन फाउंडेशन ऑफ इंडिया द्वारा ‘नेशनल ग्रेट आइकॉन अवॉर्ड’ से भी सम्मानित किया जा चुका है। इसके साथ ही दिल्ली और ब्रज से जुड़ी कई संस्थान, पत्र-पत्रिकाओं और कई क्लबों ने भी पत्रकारिता के क्षेत्र में उनके कार्यों की प्रशंसा करते हुए अमरेन्द्र गुप्ता का सम्मान किया है।

बीएसए कॉलेज, मथुरा से पत्रकारिता की पढ़ाई करने के बाद दैनिक जागरण मथुरा में अपना करियर शुरू करने वाले अमरेंद्र गुप्ता मथुरा के लोकल चैनल में भी काम कर चुके हैं। अमरेंद्र को इस सम्मान से नवाजे जाने के बाद उनके पत्रकार साथी और परिजन खासे खुश हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »