धोनी से जुड़े लेन-देन की Amrapali Group कल तक जानकारी दे : SC

नई दिल्‍ली। सुप्रीम कोर्ट ने Amrapali Group को निर्देश दिए हैं कि वह कल (बुधवार) तक क्रिकेटर एमएस धोनी के साथ किए गए लेन-देन की जानकारी दे। धोनी 2009-2016 तक Amrapali Group के ब्रांड एंबेसडर थे। धोनी ने आम्रपाली ग्रुप के प्रोजेक्ट में बुक किए गए पेंट हाउस के मालिकाना हक की सुरक्षा के लिए पिछले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल की थी।

सुप्रीम कोर्ट ने Amrapali के होम बायर्स के पैसे के दुरुपयोग को लेकर दायर की गई ऑडिट रिपोर्ट को स्वीकार करते हुए दिल्ली पुलिस को उक्त रिपोर्ट को लेने की अनुमति दे दी है।

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस की रिपोर्ट के आधार पर Amrapali के प्रमोटर्स और डायरेक्टर्स के खिलाफ बायर्स के साथ रुपयों की धोखाधड़ी की जांच के आदेश दिए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने आम्रपाली ग्रुप को आदेश दिया है कि वह बुधवार तक कोर्ट को यह जानकारी दे कि उन्होंने अपने ब्रांड एम्बेसडर क्रिकेटर एम एस धोनी को 2009 से 2016 के बीच कब-कब और कितना पैसा दिया है? महेन्द्र सिंह धोनी 2009 से 2016 तक आम्रपाली ग्रुप के ब्रांड एम्बेसडर रहे हैं।

एमएस धोनी का दावा है कि इसी दौरान उन्‍होंने आम्रपाली में एक पेंटहाउस भी बुक कराया था। धोनी ने आम्रपाली ग्रुप पर ब्रांड अम्बेसडर के रूप में काम करने के दौरान 40 करोड़ रुपये बकाया होने का दावा भी कोर्ट के सामने किया है। कोर्ट ने फोरेंसिक ऑडिटर की उस रिपोर्ट को भी मान लिया जिसमे करोडों रुपए की सैफनिंग की बात कही गई है। धोनी ने अपनी नई याचिका में कोर्ट से गुहार लगायी है कि आम्रपाली प्रोजेक्ट में उसे पेंटहाउस का कब्ज़ा दिलाया जायसाथ ही उसे अन्य घर खरीदारों की तरह लेनदारों की सूची में भी शामिल किया जाय।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में लगभग 32 हज़ार से भी अधिक बायर्स आम्रपाली ग्रुप में पजेशन के लिए 10 वर्षों से इधर-उधर भटक रहे हैं। एनबीसीसी ग्रुप इसके प्रॉजेक्ट को पूरा करने को तैयार है लेकिन फंड की व्यवस्था न होने की वजह से काम शुरू नहीं हो पा रहा है।

दूसरी तरफ, आम्रपाली ग्रुप के चेयरमैन समेत कई डायरेक्टर भी जेल में हैं। नोएडा अथॉरिटी के अधिकारी भी इस सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट में मौजूद रहे। अथॉरिटी का करीब 1400 करोड़ रुपया इस ग्रुप में फंसा हुआ है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »