अम्फान: केंद्रीय टीम को ममता ने दिया स्टेट गेस्ट का दर्जा

कोलकाता। तूफान ही सही लेकिन कहीं न कहीं मोदी सरकार और ममता बनर्जी के बीच तल्खियां कम होती दिख रही हैं। दरअसल, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने अम्फान तूफान की वजह से मची तबाही के आंकलन के लिए आ रही केंद्रीय टीम को स्टेट गेस्ट का दर्जा दिया है। गृह मंत्रालय ने नुकसान का आंकलन करने के लिए इंटर मिनिस्टेरियल सेंट्रल टीम (आईएमसीटी) का गठन किया है।
सात सदस्यों वाली इस टीम की अगुवाई गृह मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी अनुज शर्मा करेंगे। अन्य अधिकारी जल शक्ति मंत्रालय, ऊर्जा मंत्रालय, रोड एंड हाइवे, मत्स्य विभाग के रहेंगे। यह टीम दो दिवसीय दौरे के लिए गुरुवार को दक्षिण और उत्तर 24 परगना पहुंच रही है। गौरतलब है कि चक्रवात अम्फान ने पश्चिम बंगाल में 98 लोगों की जान ली और कम से कम छह करोड़ लोगों को सीधा प्रभावित किया। पीएम मोदी ने प्रभावित इलाकों का दौरा भी किया था।
इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार ने पुनर्वास प्रक्रिया के तहत लोगों की मदद के लिए 1,444 करोड़ रुपये जारी किए हैं। बनर्जी ने कहा कि राज्य सरकार घरों की मरम्मत के लिए करीब पांच लाख प्रभावित लोगों के खातों में पहले ही पैसा भेज चुकी है। इसके अलावा, 23.3 लाख किसानों को फसल क्षति सहायता दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे मकान और बुनियादी ढांचा तबाह हो गया, मत्स्य पालन और कृषि की गतिविधि बाधित हुई।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *