शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है आंवला

आंवला खाने से शरीर में प्रोटीन का स्तर अधिक होता है और नाइट्रोजन का संतुलन बना रहता है, जिससे फैट्स बर्न होते हैं और वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा भी आंवला शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है।
विटमिन सी का प्रमुख स्त्रोत
आंवला विटमिन सी का प्रमुख स्रोत है। न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स की मानें तो एक आंवले में 2 संतरे जितनी मात्रा में विटमिन सी मौजूद होता है। इसमें मौजूद नियोपाइनफ्राइन नामक तत्व मूड से जुड़ी क्रियाओं को नियंत्रित रखता है।
बालों को सफेद होने से बचाएं
बालों का असमय सफेद होना एक बड़ी समस्या बन चुकी है। इसके लिए कई लोग कलर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कलर बालों को कमजोर बना देता है। ऐसे में आंवले का सेवन करें जो सफेद बालों की समस्या से छुटकारा दिलाता है। आंवले को न सिर्फ डायट में शामिल करें बल्कि मेहंदी में मिलाकर इसके घोल से बालों की कंडिशनिंग करते रहें। चाहें तो आंवले को बारीक काट लें और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर मालिश भी कर सकते हैं।
झुर्रियों की समस्या होगी कम
आंवला रक्त कोशिकाओं में फैट्स नहीं जमने देता है। इसके नियमित सेवन से मुहांसे और झुर्रियों की समस्या भी कम हो जाती है।
इंफेक्शन से बचाता है आंवला
बदलते मौसम में आंवला फायदा पहुंचाता है। इसमें विटमिन सी की काफी मात्रा पाई जाती है, जो अच्छा ऐंटीऑक्सिडेंट है। आंवले के नियमित सेवन से संक्रमण संबंधी बीमारियां नहीं होती हैं।
पाचन रखे ठीक
आंवले में फाइबर की अधिकता होती है। यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक को साफ रखता है और शरीर के टॉक्सिन दूर रखता है। इसका कसैला स्वाद पाचन ठीक रखने वाले एन्जाइम्स को सक्रिय रखता है, जिससे ऐसिडिटी नहीं होती है और पाचन-तंत्र दुरुस्त रहता है।
आंखों के लिए फायदेमंद
इसमें मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट्स रेटिना को ऑक्सिडाइज होने से बचाते हैं। इसके नियमित सेवन से मोतियाबिंद व रतौंधी जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।
-एजेंसी

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