भारत को एनएसजी का सदस्य बनाए जाने का समर्थन करता है अमेरिका: निक्की हैली

नई दिल्ली। यूएन में अमेरिका की स्थायी प्रतिनिधि भारतवंशी निक्की हैली भारत दौरे पर आई हैं। उन्होंने गुरुवार को यहां एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अमेरिका भारत को परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) का सदस्य बनाए जाने का समर्थन करता है।
इसके साथ ही उन्होंने कहा, पीएम मोदी ने शांगरी ला डायलॉग में मुक्त और खुले भारत-प्रशांत क्षेत्र को लेकर अपना विचार रखा था। ये विचार राष्ट्रपति ट्रंप को भी पसंद आया।
भारत और अमेरिका में समान रूप से धार्मिक स्वतंत्रता
निक्की हैली ने कहा कि भारत और अमेरिका में समान रूप से धार्मिक स्वतंत्रता है। यह सबसे अहम बात है। दोनों देशों में सहिष्णुता और सम्मान है। उन्होंने कहा कि भारतीय मेरे साथ अपने लोगों की तरह बर्ताव करते हैं। गवर्नर रहने के दौरान मैं अपने भाषण की शुरुआत इसी बात से करती थी कि भारतीय अप्रवासी की बेटी हूं। भारतीयों के काम करने के तरीके और शिक्षा के प्रति प्रेम से मुझे गर्व होता है।
भारत एक परमाणु सक्षम देश
उन्होंने कहा कि भारत एक परमाणु सक्षम और जिम्मेदार लोकतांत्रिक देश है, जिसके चलते इसका दुनिया भर में सम्मान है। अमेरिका भी भारत को परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) का सदस्य बनाए जाने का समर्थन करता है। उन्होंने कहा कि अमेरिका और भारत के रिश्ते मजबूत हुए हैं। आज भारतीय अमेरिकी लोग सबसे ज्यादा शिक्षित और सबसे ज्यादा दान देने वाले हैं।

ऑबजर्वर रिसर्च फाउंडेशन के एक कार्यक्रम में आज हैली ने भारत और अमेरिका के बीच संबंधों और आंतकवाद के खिलाफ भी खुलकर बात की. संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने आज कहा कि पाकिस्तान का आतंकवादी समूहों की शरणस्थली बनना बर्दाश्त नहीं किया जा सकता और अमेरिका ने पहले ही इस्लामाबाद को यह संदेश दे दिया है.
निक्की हेली ने यहां एक थिंक टैंक में अपने व्याख्यान में कहा कि पाकिस्तान आतंकवादी संगठनों के लिए स्वर्ग बन गया है और इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता, अमेरिका ने इस संदेश को इस्लामाबाद तक पहले ही पहुंचा दिया है. जो लोग आतंकवादियों को आश्रय देते हैं हम ऐसे देशों की तरफ से आंखे नहीं मूंद सकते हैं और पाकिस्तान से कहा जा रहा है कि इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता.
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »