अमेरिका: करोड़ों डॉलर के कॉल सेंटर स्कैम में भारतीय मूल के 21 लोगों को सजा

न्यू यॉर्क। अमेरिका में करोड़ों डॉलर के कॉल सेंटर स्कैम में शामिल होने को लेकर भारतीय मूल के 21 लोगों को 20 साल तक की कैद की सजा सुनाई गई है। भारत स्थित फर्जी कॉल सेंटर के जरिए हजारों अमेरिकियों से सैकड़ों करोड़ डॉलर की धोखाधड़ी हुई थी। इस सप्ताह जिन 21 लोगों को दोषी ठहराया गया है उन्हें 4 से 20 साल कैद की सजा हुई है। कई दोषियों को सजा पूरी होने के बाद भारत भेजा जाएगा।
अमेरिका के अटर्नी जनरल जेफ सेशंस ने इस फैसले को बड़ी जीत बताया है। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक कॉल सेंटर स्कैम के जरिए हजारों अमेरिकियों से सैकड़ों करोड़ डॉलर की चपत लगाई गई। अभियोजकों ने कहा कि भारत स्थित कॉल सेंटरों से तमाम फर्जी स्कीमों को लेकर टेलिफोन किए गए और हजारों अमेरिकियों को चूना लगाया है, जिनमें खासतौर पर बुजुर्ग और वैध प्रवासी शामिल हैं।
अमहदाबाद स्थित कॉल सेंटरों से अमेरिकियों के पास फोन किए गए। फोन करने वालों ने खुद को अमेरिका के इंटरनल रेवेन्यू सर्विस या यूएस सिटिजेनशिप ऐंड इमिग्रेशन सर्विसेज का अधिकारी बताकर वित्तीय धोखाधड़ी को अंजाम दिया। डेटा ब्रोकर्स से हासिल की गई सूचनाओं का इस्तेमाल करके तमाम अमेरिकियों को भुगतान न करने पर गिरफ्तारी, जुर्माने या अमेरिका से बाहर करने की धमकी दी गई। पीड़ित इन धोखाधड़ी करने वालों के झांसे में आ गए और उनके मनचाहे तरीके से पैसों का भुगतान कर दिया। इससे पहले 3 अन्य भारतीयों को भी इसी धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग स्कीम के लिए सजा सुनाई गई थी।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »