अमेरिका: 24 घंटे में ही 1169 लोगों की मौत, संख्‍या 5,926 तक पहुंची

वाशिंगटन। कोरोना वायरस के कहर का सामना कर रहे अमेरिका में मरने वालों की संख्‍या 5,926 पहुंच गई है। गुरुवार को 24 घंटे में ही 1,169 लोगों की मौत हो गई जो अपने आप में रेकॉर्ड है। अमेरिका में कोरोना वायरस बहुत तेजी से अपना प्रसार करता जा रहा है। अब तक 243,000 लोग अमेरिका में इस किलर वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।
जॉन हापकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमण के 30 हजार नए मामले सामने आए हैं।
यूनिवर्सिटी ने बताया कि कोरोना से गुरुवार को 1,169 लोगों की मौत हो गई जो अपने आप में पूरी दुनिया में रेकॉर्ड है। इससे पहले इटली में 27 मार्च को 969 लोगों की मौत हो गई थी। इसके साथ ही अमेरिका में इस महामारी से मरने वालों की संख्‍या 5,926 पहुंच गई है।
अमेरिका का वुहान कहे जाने वाले न्‍यूयॉर्क शहर में मरने वालों की संख्‍या 1500 पहुंच गई है। करीब 50 हजार लोग न्‍यूयॉर्क में कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। अब तक अमेरिका में एक करोड़ 30 लाख लोगों का कोरोना वायरस टेस्‍ट किया गया है। अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में मास्क, गाउन और दस्ताने समेत जरूरी चिकित्सा सामान का आपात जखीरा समाप्त होने की कगार पर है।
इमर्जेंसी स्टॉक भी हो रहा खत्म
न्यूयार्क टाइम्स ने एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से अपनी खबर में बुधवार को बताया कि संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (फेमा) ने 1.16 करोड़ से अधिक एन-95 मास्क, 52 लाख चेहरा ढकने के उपकरण, 2.2 करोड़ दस्ताने और 7,140 वेंटिलेटर दिए थे और यह भंडार अब समाप्ति की ओर है। एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के हवाले से खबर में कहा गया है कि व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों का एक ‘छोटा हिस्सा’ था जिसे संघीय सरकार के आपात चिकित्सा कर्मियों के लिए बचाया जा रहा है।
इसमें कहा गया है, ‘संघीय सरकार ने मास्क, गाउन और दस्ताने जैसे सुरक्षात्मक चिकित्सा आपूर्ति के अपने आपात भंडार को लगभग खाली कर दिया है। राज्य के गवर्नरों द्वारा अस्पताल कर्मियों के लिए सुरक्षा उपकरणों के लिए लगातार गुहार लगाई जा रही है।’ ट्रम्प प्रशासन ने वेंटिलेटर सहित इन सामानों की आपूर्ति के लिए निजी क्षेत्र को भी शामिल किया है जो कोरोना वायरस मरीजों के इलाज में बहुत महत्वपूर्ण है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *