Amazon करेगी विक्रेताओं का मुफ्त कोविड-19 स्वास्थ्य बीमा

नई द‍िल्ली। Amazon.in  ने आज भारत में अपने विक्रेताओं के लिए पूरी तरह से मुफ्त, कोविड-19 स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने की घोषणा की। यह बीमा कोविड-19की वजह से अस्पताल में भर्ती होने और उपचार के साथ-साथ एम्बुलेंस सहायता और आईसीयू शुल्क संबंधी 50,000रुपये तक के खर्च को कवर करने में मदद करेगा, और यह एक्‍टिवेशन के बाद एक वर्ष तक मान्य रहेगा।

Amazon इस स्वास्थ्य बीमा के प्रीमियम का पूरी तरह से वहन करेगा तथा अमेज़न ने पॉलिसी वितरण और दावों एवं प्रतिपूर्ति का प्रबंधन करने के लिए एको जनरल इंश्योरेंस (एको) के साथ भागीदारी की है। इससे जनवरी 2019 से लेकर 26 मई 2020 के बीच अमेज़न डॉट इनपर एक्टिव प्रोडक्ट लिस्टिंग करने वाले अमेज़न के लाखों विक्रेताओं को फायदा होगा।

श्री गोपाल पिल्लई, वीपी सेलर सर्विसेज, अमेज़न इंडिया ने बताया कि “हम एक अभूतपूर्व स्थिति का सामना कर रहे हैं जिसने दुनिया भर के लाखों लोगों के जीवन को प्रभावित किया है। इस कठिन समय में, हमारे विक्रेताओं की सेहत और सुरक्षा हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है और हम उनका सहयोग करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। हमारे विक्रेताओं के लिए अच्छा स्वास्थ्य अपने व्यवसाय को चलाने का आधार है और हम कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने और उपचार कराने के मामले में चिकित्सा खर्चको कवर करने के लिए समूह स्वास्थ्य बीमा लाभ प्रदान कर रहे हैं। हालांकि हमें पूरी उम्मीद है कि हमारे विक्रेताओं में से किसी को भी इसका उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, फिर भी हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनके पास सुरक्षा का अहसास रहे तथा उनकी चिंता कम हो और वे अपने व्यवसाय को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकें।”
अमेज़न डॉट इन पर होम डेकोर आइटम बेचने वाले श्री गुनजीत सिंह ने कहा कि “मुझे यह जानकर खुशी हुई कि अमेज़न मेरे जैसे अपने विक्रेताओं को कोविड-19 हेल्थ इंश्योरेंस उपलब्ध करा रहा है,क्‍योंकि लोगों की चिंता का कारण बीमारी नहीं, बल्कि इलाज का खर्च होता है। जहां हम इस कठिन समय में सुरक्षित रहने के लिए सुरक्षा को लेकर सभी सावधानियां बरत रहे हैं, वहीं एक बीमा कवर सुरक्षा का अहसास और मन की शांति प्रदान करता है। ये हर व्‍यक्‍ति के लिए चुनौतीपूर्ण समय है और हमारे काम-धंधे को देखते हुए स्वास्थ्य का अच्छा रहना जरूरी है।

बीमा पॉलिसी के लिए विक्रेता पंजीकरण कैसे कर सकते हैं?
अमेज़ॅन 7 दिनों के लिए एक एनरोलमेंट विंडो खोलेगा जिसमें विक्रेता व्यक्तिगत जानकारियों और केवाईसी दस्तावेज़ देकर अपना नामांकन कर सकते हैं। पंजीकरण के लिए किसी मेडिकल परीक्षण की आवश्यकता नहीं होगी। प्रत्येक विक्रेता के अकाउंट के लिए, बीमा पॉलिसी के अंतर्गत केवल एक व्यक्ति कवर किया जाएगा। एक बार अपेक्षित विवरण प्रोसेस हो जाने के बाद, विक्रेताओं को एको द्वारा एक विशिष्ट स्वास्थ्य पहचान (यूएचआईडी) नंबर जारी किया जाएगा, जिसका उपयोग वे अपने दावे और प्रतिपूर्ति दर्ज करने के लिए कर सकते हैं। कोविड-19 संबंधित अस्पताल में भर्ती और उपचार के खर्च का दावा करने के लिए, पंजीकृत विक्रेताओं को एको को सुचित करना होगा। बीमा पॉलिसी के शुरू होने पर 15 दिनों की मानक प्रतीक्षा अवधि लागू होगी। अमेज़न डॉट इन के विक्रेता इस मुफ्त कोविड-19 स्वास्थ्य बीमा के बारे में अतिरिक्त पात्रता मानदंड और अन्य विवरणों के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं।

-Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *