एशियाई खेलों में Tajinderpal का कमाल, भारत को दिलाया 7वां गोल्ड

जकार्ता। आल 18वें एशियाई खेलों के सातवें दिन में भारत के Tajinderpal Singh Toor ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए शॉट पुट का गोल्ड मेडल जीत लिया। तूर ने एशियन रिकॉर्ड के साथ पहला स्थान हासिल किया। उन्होंने 20.75 मीटर के साथ भारत का परचम लहराया। भारत का इस एशियाई खेलों में यह सातवां गोल्ड मेडल है।

23 साल के Tajinderpal ने यहां जीबीके मेन स्टेडियम में पहले प्रयास में 19.96, दूसरे प्रयास में 19.15 मीटर का थ्रो किया। हालांकि तीसरा प्रयास उनका फाउल रहा. लेकिन उन्होंने चौथे प्रयास में 19.96 और पांचवें प्रयास में 20.75 का रिकॉर्ड थ्रो किया।

भारतीय नौ सेना में काम करने वाले पंजाब के मोगा जिले के Tajinderpal ने पिछले साल एशियाई चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था। वह गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में हालांकि निराशाजनक तौर पर आठवें स्थान पर रहे थे। इसी स्पर्धा में चीन के लियू यांग ने 19.52 मीटर के साथ रजत पदक और कजाकिस्तान के इवानोव इवान ने 19.40 मीटर के थ्रो के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया।

इंडोनेशिया में जारी 18वें एशियाई खेलों के सातवें दिन भारत को स्क्वैश में तीन ब्रॉन्ज मेडल प्राप्त हुए। दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा ने महिला एकल वर्ग जबकि सौरभ घोषाल ने पुरुष एकल वर्ग में मेडल जीता। भारत के तीनों खिलाड़ियों को सेमीफाइनल मुकाबले में हार झेलनी पड़ी और ब्रॉन्ज से संतोष करना पड़ा। एथलेटिक्स में भारतीय एथलीटों ने क्वालिफाइंग राउंड में बढ़िया प्रदर्शन कर भारत की उम्मीदों को जगाए रखा है। दुती चंद, मोहम्मद अनस और राजीव अरोकिया सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। उनके अलावा चेतन बालासुब्रमण्या ने पुरुषों की लंबी कूद स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली है। वहीं बैडमिंटन में पीवी सिंधु और सायना नेहवाल ने एकल वर्ग के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है। भारत को तीरंदाजी में एक अच्छी खबर तो कनोए में निराशा मिली है।

सेमीफाइनल में पहुंची दुती चंद
भारत की महिला धावक दुती चंद ने एशियाई खेलों में 100 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। दुती ने शनिवार को जीबीके मेन स्टेडियम में हीट-2 में लेन नंबर-4 से शानदार शुरुआत की और 11.38 सेकेंड का समय निकालते हुए पहला स्थान हासिल किया। कजाकिस्तान की आल्गा साफरोनोवा दूसरे और उज्बेकिस्तान की निगिना शारिपोवा तीसरे पायादन पर रहीं। साफरोनोवा ने 11.46 सेकेंड में रेस पूरी की जबकि उज्बेकिस्तान की खिलाड़ी ने 11.59 सेकेंड का समय निकालते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

हैमर थ्रो: सरिता फाइनल में पांचवें स्थान पर
भारत की सरिता रोमित सिंह एशियाई खेलों के सातवें दिन शनिवार को महिलाओं की हैमर थ्रो स्पर्धा के फाइनल में पांचवें स्थान पर रहीं। 28 साल की सरिता ने पहले प्रयास में 59.90, दूसरे प्रयास में 59.26, तीसरे प्रयास में 62.03 और चौथे प्रयास में 60.57 मीटर की दूरी फेंकी। सरिता का आखिर प्रयास फाउल हो गया और वह मेडल दौड़ से बाहर हो गई। इस स्पर्धा में चीन की लौ ना ने 71.42 मीटर की दूरी के साथ स्वर्ण अपने नाम किया। वहीं चीन की ही वांग झेंग ने 70.86 मीटर की दूरी के साथ रजत मेडल जबकि जापान की कात्सुयामा हितोमी ने 62.95 मीटर की दूरी के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »