विज्ञान व आध्यात्म का समन्वय है अमरनाथ विद्या आश्रम

मथुरा। अमरनाथ शिक्षण संस्थान द्वारा ब्रज यूथ कार्निवाल में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे उत्तर प्रदेश सरकार के दुग्ध उत्पादन, धार्मिक कार्य व संस्कृति तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने ब्रज यूथ कार्निवाल में लगी सभी स्टॉल्स का भ्रमण कर विद्यार्थियों का उत्साहवर्द्धन किया। उन्होंने विशेष रूप से विद्यार्थियों द्वारा लगाये गये वाणिज्य व विज्ञान के स्टाल, आध्यात्मिक साहित्य के स्टॉल, हस्तनिर्मित वस्तुओं की स्टॉलों की मुक्त कंठ से प्रशंसा की ।

उन्होंने कहा कि अमरनाथ शिक्षण संस्थान द्वारा आयोजित ब्रज यूथ कार्निवाल के द्वारा जहां सभी को स्वच्छ ब्रज हरित ब्रज का संदेश मिला है वहीं यह मेला सभी के लिये अत्यन्त मनोरंजक भी है। उन्होंने कहा कि उन्हें मेले में यह देख कर बहुत अच्छा लगा कि एक ओर जहां डिजीटल इंडिया की बात हो रही है वहीं दूसरी ओर आध्यात्मिक, मिट्टी के कुल्लड़, हैण्डीक्राफ्ट से युक्त प्राचीन भारत की झलक भी देखने को मिली हैं। उन्होंने कहा कि अमरनाथ शिक्षण संस्थान में बच्चों को जिस प्रकार के संस्कार मिल रहे हैं, विज्ञान व आध्यात्म की शिक्षा मिल रही है, वह अपने आप प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि अमरनाथ विद्या आश्रम जैसी संस्थाओं के प्रयत्न से ही आध्यात्म व विज्ञान के समन्वय से भारत विश्वगुरू के पद पर आसीन होगा। उन्होंने विद्यार्थियों को संस्कार युक्त शिक्षा प्रदान करने के लिये प्रधानाचार्य डा. अरूण कुमार वाजपेयी की मुक्तकंठ से प्रशंसा की।

मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने मेले में उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुये कहा कि आज के बच्चों को आधुनिक शिक्षा के साथ-साथ संस्कारयुक्त व आध्यात्मक शिक्षा देने की अत्यन्त आवश्यकता है और ब्रज क्षेत्र में यह शिक्षा देने कार्य विगत 60 वर्षों से अमरनाथ विद्या आश्रम में निरन्तर हो रहा है। उन्होंने कहा कि अमरनाथ शिक्षण संस्थान पर आयोजित ब्रज यूथ कार्निवाल लोगों का जागरूक करने का बहुत अच्छा प्रयास है । उन्होंने मेले के लकी ड्रॉ के विजेताओं को भी अपने कर-कमलों से पुरस्कृत किया। उन्होंने कार्यक्रम में स्वच्छता अभियान पर अपने हस्ताक्षर किये ।

प्रधानाचार्य डा. अरूण कुमार वाजपेयी ब्रज यूथ कार्निवाल के सम्बन्ध में बताया कि मेले का उद्देश्य सभी को स्वच्छता के सम्बन्ध में तथा कन्ज्यूमर एक्ट के प्रति ग्राहकों को जागरूक करना तो था ही साथ ही विद्यार्थियों में प्रबन्धन तथा डिजीटल तथा साईंस एण्ड टैक्नोलॉजी के क्षेत्र में दक्षता प्राप्त कराना भी है। उन्होंने बताया कि मेले में विलुप्त होती मिट्टी के बर्तन बनाने की कला, कठपुतली नृत्य का भी प्रचार-प्रसार किया ।

मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी के विद्यालय में पधारने पर अमरनाथ शिक्षण संस्थान के सहायक निदेशक ए.एस. वाजपेयी देशभक्त, चेयरमैन डा. आदित्य कुमार वाजपेयी, अमर नाथ गर्ल्स डिग्री कॉलेज के प्राचार्य डा. अनिल वाजपेयी, अमरनाथ विद्या आश्रम के प्रधानाचार्य डा. अरूण कुमार वाजपेयी, प्रबन्ध समिति के अनीश वाजपेयी, राजकीय महाविद्यालय की प्राचार्या डा. मीनाक्षी वाजपेयी ने लक्ष्मीनारायण चौधरी का स्वागत किया तथा ब्रज रत्न सम्मान से सम्मानित किया ।

अमरनाथ विद्या आश्रम के प्रधानाचार्य डा. अरुण कुमार वाजपेयी ने ब्रज यूथ कार्निवाल के सम्बन्ध में बताया कि दूसरे दिन भी भारी संख्या नागरिक मेले में पधारे । कार्यक्रम में भारतीय सेना के जवानों ने आर्मी ऑर्केस्ट्रा की संगीतमय प्रस्तुति से सभी का मन मोह लिया। मेले में जादूगर एस.कुमार ने अपने चमात्कारिक करतबों से सभी हैरतअंगेज कर दिया। प्रख्यात रॉक स्टार रॉकी गिल ने रैप सोंग से सभी का मन मोह लिया। कार्यक्रम का संचालन ब्रज यूथ कार्निवाल की संयोजिका सोनिका शर्मा ने किया ।

ब्रज यूथ कार्निवॉल में भारतीय सेना के कमाण्डिंग ऑफीसर अमनदीप सिंगला, शैलजा सिंगला, डा. अजय शर्मा, मिथलेश वाजपेयी, रेनू, मीता, विद्यालय के उप प्रधानाचार्य डा. अनुराग वाजपेयी, पुनीत वाजपेयी शुभम मोहन, सुयश, के.के. दीक्षित, यामीन भाई सहित सभी शिक्षक, भारी संख्या में विद्यार्थी, अभिभावक, गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »