अमरनाथ शिक्षण संस्थान में 56वें वार्षिक खेलकूद समारोह का रंगारंग आगाज

मथुरा। अमर नाथ शिक्षण संस्थान मथुरा का 56वां वार्षिक खेलकूद समारोह का आगाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ हुआ । वार्षिक खेलकूद समारोह में विद्यार्थियों की छिपी प्रतिभा को उभारने के लिये सामान्य तरीकों से हट कर ऐसे नवीन प्रयोग किये गये कि क्रिएटिविटी को देखकर अतिथि तथा दर्शक आश्चर्यचकित रह गये ।

अमर नाथ शिक्षण संस्थान के विशाल खेल परिसर में विधायक पूरन प्रकाश ने 56वें वार्षिक खेलकूद समारोह का उद्घाटन ध्वजा रोहण तथा मशाल प्रज्ज्वलित कर खेलकूद के उद्घाटन की घोषणा की ।

इस अवसर पर मथुरा के एस.पी. सुरक्षा सिद्धार्थ वर्मा, भारतीय सेना के कर्नल गोविन्द सिंह देओपा, मेजर डिम्पल, मेजर आशीष कुमार, वरिष्ठ अभियोजन अधिकारी अशोक कुमार, ए.एस. देशभक्त, हरस्वरूप गौतम, अनीश वाजपेयी, राजकीय महाविद्यालय की प्रचार्य डा. मीनाक्षी वाजपेयी, एडवोकेट सतीश शर्मा, किशन चतुर्वेदी, अनूप शर्मा आदि अतिथियों ने शांति के प्रतीक श्वेत कपोत तथा गुब्बारे उड़ाये तथा आतिशबाजी हुई। सभी खिलाड़ियों ने खेल भावना की शपथ ग्रहण की।

मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुये पं. दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गो अनुसंधान मथुरा के कुलपति प्रो. के.एम.एल. पाठक ने कहा कि बच्चों का सही विकास तभी हो सकता है जबकि शिक्षा में खेलकूदों का सही समन्वय हो और यह कार्य अमरनाथ शिक्षण संस्थान में कुशलतापूर्वक कर रहा है ।

Amarnath-sports-day
अमरनाथ शिक्षण संस्थान में 56वें वार्षिक खेलकूद समारोह का रंगारंग आगाज

उन्होंने कहा कि यह संस्था आध्यात्म, ज्ञान-विज्ञान, भारतीय संस्कृति तथा संस्कार में मणिकांचन योग का अनूठा संगम है तथा प्राचीन गुरूकुल परम्परा की याद दिलाता है। उन्होंने समारोह में आयोजित हुये सांस्कृतिक कार्यक्रमों बच्चों के प्रदर्शन की प्रशंसा करते हुये कहा कि संस्था में दी जा रही शिक्षा का स्तर बहुत ही उच्च है । उन्होंने कहा कि बच्चों को प्रेरणा देने व उत्साह बर्द्धन करने के लिये खेलकूद प्रतियोगिताओं के आयोजन से बच्चों के आत्म विश्वास में भी वृद्धि होती हैं । उन्होंने खेलांे के अभूतपूर्व आयोजन के लिये शिक्षण संस्थान की भूरि-भूरि प्रशंसा की ।

विधायक पूरन प्रकाश ने भी बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा खेल कौशल की प्रशंसा करते हुये कहा कि यह विद्यालय तीन पीढ़ियों से बालकों के संर्वांगीण विकास के लिये समर्पित है । इस अवसर पर विशेष रूप से पधारे मथुरा के एस.पी. सुरक्षा सिद्धार्थ वर्मा ने बच्चों की प्रतिभा की प्रशंसा करते हुये कहा कि सभी कार्यक्रम उच्चस्तरीय थे । सभी अतिथियों ने भी अमर नाथ शिक्षणा संस्थान के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत मार्चपास्ट, पिरामिड, ऐरोबिक्स, रिंग डांस सहित बच्चों के खेल कौशल की जम कर प्रशंसा की ।

विद्यालय में पधारे सभी अतिथियों का स्वागत तथा आभार अमर नाथ गल्र्स डिग्री काॅलेज के प्राचार्य डा. अनिल वाजपेयी तथा अमर नाथ विद्या आश्रम के प्रधानाचार्य डा. अरूण कुमार वाजपेयी ने किया । उन्होंने सभी अतिथियों का माल्यार्पण, भेंट तथा पटका पहना कर अभिनन्दन भी किया।

इस अवसर पर विद्यालय के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रंखला में योगासन, मार्चपास्ट, पिरामिड, मोटर साईकिल पिरामिड हैरतअंगेज थे । जिमनास्टिक, मलखम्ब, ऐरोबिक्स, रिंग डांस आदि सांस्कृतिक व शारीरिक कार्यक्रमों में बच्चों ने शानदार प्रदर्शन किया । समस्त कार्यक्रम का ओजपूर्ण संचालन उप प्रधानाचार्य डा. अनुराग वाजपेयी ने किया ।

अमरनाथ विद्या आश्रम के विद्यार्थियों ने 56वें वार्षिक खेलकूद समारोह में विभिन्न प्रतियोगिताओं में 2000 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया । अमरनाथ विद्या आश्रम के  वार्षिक खेलकूद समारोह में रेनू वाजपेयी, महेन्द्र सिंह राजपूत, नरेन्द्र सिंह, असलम खान, सुनीता अग्रवाल सहित सभी शिक्षकों तथा कर्मचारियों का योगदान सराहनीय रहा ।