Amarinder Singh ने केजरीवाल के लिए क्‍यों कहा- क्‍या वे वाकई में आईआईटी स्नातक हैं

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री Amarinder Singh ने दिल्ली के अपने समकक्ष अरविंद केजरीवाल के इस दावे को रविवार को ‘बेतुका बताया कि पंजाब में पराली जलाया जाना राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के ऊंचे स्तर के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार है। साथ ही, उन्होंने हैरानगी जताई कि क्या आप नेता वाकई में आईआईटी स्नातक हैं।

पंजाब में पराली जलाने की उपग्रहीय तस्वीरों से दिल्ली में प्रदूषण की प्राथमिक वजह साबित होने संबंधी केजरीवाल की दलील पर सिंह ने कहा कि यहां तक कि एक स्कूली बच्चा भी बेहतर जानकारी रखता है।

पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा, ”क्या वह (केजरीवाल) वाकई में आईआईटी स्नातक हो सकते हैं।

यहां जारी एक बयान में सिंह ने केजरीवाल के ‘बेतुके दावे को खारिज करने के लिए कुछ आंकड़े पेश किये और दिल्ली के मुख्यमंत्री को राजनीतिक बयानबाजी नहीं करने और पंजाब को जिम्मेदार ठहराने से पहले तथ्यों की जांच करने लेने को कहा।

उन्होंने कहा कि दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक दिसंबर और जनवरी में भी 300 के पार होती है, जब पड़ोसी राज्यों में पराली नहीं जलायी जाती है। यह स्पष्ट तौर पर संकेत देता है कि राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता पर उसके अपने स्रोतों का ही असर होता है, जिनमें वाहनों का उत्सर्जन (धुआं), निर्माण गतिविधि, औद्योगिक गतिविधि, बिजली संयंत्र और ठोस कूड़ा का जलाया जाना आदि शामिल हैं।

सिंह ने कहा, ”राष्ट्रीय राजधानी के लोगों के लिए शासन के मोर्चे पर कुछ कर पाने में विफल रहने के बाद मुख्यमंत्री (केजरीवाल) हमेशा की तरह झूठ और मनगढंत बातों का सहारा लेने की कोशिश कर रहे हैं।

Amarinder Singh ने कहा कि केजरीवाल को लोकसभा चुनाव में यह पता चल जाएगा कि पंजाब उनके और उनकी पार्टी के बारे में क्या सोचता है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »