अमर नाथ गर्ल्‍स PG college की छात्राओं का शैक्षणिक भ्रमण

मथुरा। अमर नाथ शिक्षण संस्थान द्वारा संचालित अमर नाथ गर्ल्‍स PG college की छात्राओं एवं प्रवक्ताओं के शैक्षणिक पर्यटन दल ने आगरा तथा फतेहपुर सीकरी के मुगलकालीन व ऐतिहासिक शैक्षणिक भ्रमण किया । PG college की इस शैक्षणिक यात्रा में छात्राओं ने आगरा तथा फतेहपुर सीकरी के ऐतिहासिक धरोहरों का अवलोकन कर अपना ज्ञानार्जन किया ।

अमर नाथ गर्ल्‍स PG college के प्राचार्य डा. अनिल वाजपेयी ने बताया कि आगरा तथा फतेहपुर सीकरी की इस ज्ञानबर्द्धक यात्रा में छात्राओं ने मुगलकाल में बादशाह अकबर द्वारा बनवाई गईं ऐतिहासिक धरोहरें जिसमें सिकन्दरा में अकबर का मकबरा, फतेहपुर सीकरी में पंचमहल, जोधाबाई का महल, मरियम उस्मानी, दीवाने-ए-खास, दीवान-ए-आम, झरोखा दर्शन आदि का अवलोकन किया तथा मुगलकालीन स्थापत्यकला के सम्बन्ध में रोचक तत्थ एकत्रित किये । इस अवसर पर छात्राओं ने लोहड़ी के अवसर पर भारत के धार्मिक सर्वधर्म समाभव की भावना से प्रेरित होकर आगरा में गुरूताल गुरूद्वारा के दर्शन भी किये एवं सिक्ख परिवारों के साथ लोहड़ी पर्व एवं लंगर में शामिल हुये ।

PG college प्राचार्य डा. अनिल वाजपेयी ने आगरा तथा फतेहपुर सीकरी के सफल एवं समृद्ध शैक्षणिक यात्रा के लिये सभी छात्राओं को साधुवाद देते हुये कहा कि पर्यटन जीवन्त शिक्षण होता है, यह हमारी चेतना और चिन्तन को उदार और उदत्त बनाता है । उन्होंने बताया कि हमारा देश बहुत ही सुन्दर एवं प्राकृतिक व सामाजिक विविधताओं से भरा हुआ है, इसकी महानता एवं प्रकृति के सम्बन्ध में सभी को भ्रमण कर अवश्य ही विस्तार पूर्वक समझना चाहिये । आगरा तथा फतेहपुर सीकरी का शैक्षणिक भ्रमण में महाविद्यालय के शिक्षक माण्डवी राठौर, अनीता पुजारा, सुनीता अग्रवाल ने विद्यार्थियों के दल के साथ संयोजक एवं गाईड के रूप में रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »