Alzheimer डिजीज: लक्षणों से जल्‍द पहचानी जा सकती है बीमारी

मुंबई। Alzheimer डिजीज से बचने का कोई तरीका अब तक पता नहीं चला है इसलिए कोई नहीं चाहता कि उसे यह बीमारी हो। यहां कुछ लक्षण हैं जिनसे आप इस बीमारी को जल्दी पहचान सकते हैं।
ज्यादातर देखा जाता है कि उम्र बढ़ने के साथ इंसानों की छोटी से छोटी चीजों को याद रखने की क्षमता कम होती जाती है। भूलने की यह समस्या Alzheimer डिजीज के नाम से जानी जाती है। यह एक बहुत कॉमन समस्या है जिसमें इंसान की सोचने, याद रखने की क्षमता के साथ उसका व्यवहार भी बदल जाता है। आंकड़े बताते हैं कि Alzheimer Dementia (यादाश्त कमजोर होना) का एक कॉमन रूप है। Dementia के 60 से 80 फीसदी केस Alzheimer के ही होते हैं।

Alzheimer के कुछ लक्षण
बोलने में दिक्कत होना
कम एनर्जी फील करना
यादाश्त कमजोर होना
मूड स्विंग्स
साधारण गुणा-भाग न कर पाना
पर्सनैलिटी में चेंज नजर आना

देखें Alzheimer की 7 स्टेजेज

No Impairment
इस स्टेज में Alzheimer के लक्षण दिखाई नहीं देते। यादाश्त कमजोर होने के लक्षण भी नहीं नजर आते।

Very Mild Decline
बुजुर्गों में थोड़ी बहुत मेमरी की समस्या नजर आ सकती है हालांकि मेमरी टेस्ट में ये लक्षण पकड़ में नहीं आते।

Mild Decline
इस स्टेज पर परिवार वालों को लक्षण समझ में आने लगते हैं। इस स्टेज पर फिजीशन लक्षण पहचान सकते हैं। इस स्टेज पर इंसान बार-बार अपनी चीजें खोने लगता है।

Moderate Decline
इस स्टेज पर लक्षण और साफ हो जाते हैं। अब सिंपल हिसाब-किताब में दिक्कत आने लगती है। शॉर्ट टर्म मेमरी लॉस दिखने लगता है, जैसे ध्यान नहीं आता कि खाना खाया है या नहीं।

Moderately Severe Decline
इस स्टेज पर मरीज को रोजमर्रा के काम करने में भी दिक्कत आने लगती है।

Severe Decline
स्टेज 6 में मरीज की दिक्कतें और बढ़ जाती हैं। बेहद करीबियों के अलावा लोगों के चेहरे पहचानने में भी दिक्कत आती है। टॉइलेट और पॉटी पर भी कंट्रोल नहीं रहता, साथ ही व्यवहार में काफी बदलाव आ जाता है।

Very Severe Decline
सातवीं स्टेज Alzheimer की फाइनल स्टेज है। इस स्टेज में मरीज ठीक से बातचीत भी नहीं कर पाते। उन्हें हर ऐक्टिविटी के लिए मदद की जरूरत होती है और मौत के करीब पहुंच जाते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »