कांग्रेस व NCP में समझौता, महाराष्ट्र में बराबर सीटों पर लड़ेंगी चुनाव

मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस, NCP और सहयोगी दलों के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है। महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीट हैं जिनमें से 125-125 पर कांग्रेस और NCP चुनाव लड़ेंगी। 38 विधानसभा सीट सहयोगी दलों की दी गई हैं। हालांकि, बहुजन वंचित अघाड़ी पार्टी से समझौता नहीं हो पाया है।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी और कांग्रेस अगले महीने होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 125-125 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगी। पवार ने एलान किया कि कांग्रेस के साथ उनके गठबंधन के तहत सीट बंटवारे को अंतिम रूप दिया जा चुका है।

राकांपा अध्यक्ष ने ट्वीट किया कि समझौते के तहत बाकी बची 38 सीटें गठबंधन सहयोगियों के लिए छोड़ी जाएंगी। महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं। पवार ने कहा कि राकांपा इस चुनाव में नए चेहरों को मौका देगी। कुछ सीटें कांग्रेस के साथ बदली भी जाएंगी।

दोनों दलों ने 2014 में राज्य विधानसभा चुनाव अलग-अलग लड़े थे। तब कांग्रेस और राकांपा के बीच सीट बंटवारे पर सहमति नहीं बन पाई थी जिसके बाद पवार की पार्टी ने 15 साल पुराने गठबंधन को तोड़ लिया था। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 42 तो राकांपा ने 41 सीटों पर जीत दर्ज की थी। 2014 के इन चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी भाजपा को 122 सीटें मिली थीं।

कांग्रेस और NCP के बीच आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर हुए गठजोड़ से पहले दोनों ही दलों से कई प्रमुख नेता साथ छोड़कर जा चुके हैं। इनमें से राकांपा से ज्यादा नेता गए हैं। इनमें से कई नेताओं ने भाजपा का तो कुछ ने शिवसेना का दामन थामा है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »