ब्राजील के राष्ट्रपति का आरोप, अमेजन के जंगलों में आग हॉलीवुड स्टार ने लगवाई

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने हाल ही में हॉलीवुड स्टार लियोनार्डो डि कैप्रियो पर ब्राजील के अमेजन के जंगल में आग लगाने के लिए पर्यावरण से जुड़े NGO को पैसा देने के का आरोप लगाया है।
दुनिया का सबसे बड़ा जंगल अमेज़ॅन लगातार 17 दिनों से अधिक समय तक जल रहा था। इसके कारण दुनिया को 20% ऑक्सीजन मिलता हैं। इस साल ब्राज़ील में 72,843 आग लगी हैं और अमेज़न में लगी आग के कारण दुनिया चिंतित थीं।
हॉलीवुड अभिनेता और पर्यावरणप्रेमी लियोनार्डो डि कैप्रियो अमेज़ॅन जंगल की तस्वीर शेयर करके चिंता बढ़ाने वाले पहले व्यक्ति थे।
इसके बाद अनुष्का शर्मा, अक्षय कुमार, अर्जुन कपूर, गिगी हदीद सहित कई हॉलीवुड और बॉलीवुड सेलेब्स खुलकर बाहर आए और आग के प्रति अपना रोष व्यक्त किया। हालांकि अब ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो का दावा है कि जिस व्यक्ति ने जलवायु परिवर्तन के बारे में बहस शुरू की है, वहीं अमेज़ॅन में आग के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार है।
हॉलीवुड रिपोर्टर के तथ्यों के अनुसार ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने इस बारे में कोई भी सबूत पेश नहीं किया है और उन्होंने लियोनार्डो डि कैप्रियो पर अमेज़ॅन के जंगलों में आग लगाने के लिए ब्राजील में सक्रिय NGO को पैसा देने का आरोप लगाया हैं।
ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने अपने समर्थकों से कहा है, ‘डि कैप्रियो एक कूल आदमी है, है कि नहीं? अमेज़ॅन में आग लगाने के लिए पैसा दे रहा है।’
द एसोसिएटेड प्रेस को भेजे एक बयान में लियोनार्डो डि कैप्रियो ने कहा कि उनके ग्रुप ने जांचकर्ताओं द्वारा जांच की जा रही दो NGO में से किसी को भी पैसे नहीं दिए है। ऑनलाइन पोर्टल को दिए बयान में उन्होंने कहा, ‘समर्थन के योग्य होने के बावजूद हमने जांच हो रहे संगठनों को पैसा नहीं दिया हैं।
हमारे पर्यावरण का भविष्य दांव पर है और मुझे उनकी रक्षा करने वाले NGO के साथ खड़े होने पर गर्व है।’
दिलचस्प बात यह है कि रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यह पहली बार नहीं है जब ब्राजील के राष्ट्रपति ने बिना किसी सबूत के किसी पर आरोप लगाया है। ऐसा अगस्त में कहा जा चुका है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *