अलीबाबा के को-फाउंडर और चीफ जैक मा ने की अपने रिटायरमेंट की घोषणा

सैन फ्रांसिस्को। चाइना की विशालकाय ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के को-फाउंडर और चीफ जैक मा ने रिटायरमेंट की घोषणा कर दी है। वह सोमवार को अपने बर्थडे पर कंपनी को अलविदा कह देंगे। अलीबाबा शुरू करने से पहले टीचर रहे जैक मा एक बार फिर शिक्षा के जरिए मानव सेवा करेंगे। एक शिक्षक से एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति तक का सफर तय करने वाले जैक मा की कहानी बेहद प्रेरणादायक है।
साधारण परिवार में बीता बचपन
जैक मा का जन्म एक बेहद साधारण परिवार में हुआ था। उनके माता-पिता कम पढ़े-लिखे थे। उनके पिता ने महज 40 डॉलर मासिक रिटायरमेंट अलाउंस पर परिवार का गुजारा किया।
30 कंपनियों में नकारे गए
जैक मा ने एक कारोबारी के रूप में दुनिया में अपना लोहा मनवाया है, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि उन्हें 30 कंपनियों ने नौकरी पर रखने से इंकार कर दिया था। उन्होंने KFC में भी नौकरी के लिए अप्लाई किया, लेकिन उन्हें सिलेक्ट नहीं किया गया।
​शिक्षक के रूप में शुरू किया था करियर
हांगझू टीचर्स कॉलेज से इंग्लिश में ग्रेजुएशन करने वाले जैक मा ने यहीं की एक यूनिवर्सिटी में टीचर के रूप में अपने करियर की शुरुआत की।
​इंटरनेट ने बदली दुनिया
इंटरनेट के संपर्क में आने के बाद जैक मा ने यूनिवर्सिटी में जॉब छोड़ दी और इससे जुड़कर कुछ नया करने की ठानी। जैक मा कहते हैं, ‘जब मैंने पहली बार की-बोर्ड को छुआ और इंटरनेट का इस्तेमाल किया तो मुझे लगा कि यह दुनिया और चीन को बदल सकता है।’
उधार लेकर कंपनी की शुरुआत
इंटरनेट के जरिए छोटे व्यापारियों द्वारा समान ऑनलाइन खरीदने और बेचने की संभावनाओं को उन्होंने पहचाना और इसेक लिए अलीबाबा की शुरुआत की। उन्होंने 17 और लोगों के साथ मिलकर चीन के झेजियांग के हांगझू में अपने अपार्टमेंट में अलीबाबा की स्थापना की थी। उन्होंने इसके लिए दोस्तों से 60 हजार डॉलर (करीब 43 लाख रुपये) उधार लिया था।
खड़ा किया विशाल साम्राज्य
जैक मा की कंपनी अलीबाबा ने इंटरनेट के विस्तार के साथ तेजी से सफलता अर्जित की। दो दशक के भीतर उनकी कंपनी दुनिया की विशालकाय कंपनियों में शामिल हो गई। अभी उनकी कंपनी की वैल्यू करीब 420.8 अरब डॉलर (करीब 30,284 अरब रुपये) है।
एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने
जैक मा चीन के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। वह एशिया के भी सबसे अमीर व्यक्ति थे और हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने उन्हें पीछे छोड़ा है। फोर्ब्स के मुताबिक मा की कुल संपत्ति 36.6 बिलियन डॉलर (करीब 2,639 अरब रुपये) है।
जैक मा को चीन में पूजते हैं लोग
न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक जैक मा को चीन के कई घरों में पूजा तक जाता है। कई घरों में आप उनकी तस्वीरों को देख सकते हैं, जहां उन्हें भगवान के समान पूजा जाता है।
रिटायरमेंट के लिए चुना खास दिन
जैक मा ने रिटायरमेंट के लिए खास दिन चुना है। वह सोमवार को ही 54 साल के हो रहे हैं। इस दिन चीन में राष्ट्रीय अवकाश होता है और चीन 10 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »