पाकिस्तान दिवस में शामिल होने से पहले अली शाह गिलानी और मीरवाइज मौलवी उमर फारुक नजरबंद

Ali Shah Geelani and Mirwaiz Maulvi Umar Farooq Detained
पाकिस्तान दिवस में शामिल होने से पहले अली शाह गिलानी और मीरवाइज मौलवी उमर फारुक नजरबंद

नई दिल्‍ली। जम्मू-कश्मीर में हुर्रियत कांफ्रेंस के दोनों गुटों के अध्यक्ष सैय्यद अली शाह गिलानी और मीरवाइज मौलवी उमर फारुक को बुधवार को एक बार फिर से घर में नजरबंद कर दिया गया। इसके अलावा कई अन्य अलगाववादियों को भी हिरासत में लिया गया है। ये सभी गुरुवार को नई दिल्ली में पाकिस्तानी दूतावास में मनाए जाने वाले पाकिस्तान दिवस में शामिल होने के लिए जाने वाले थे। कट्टरपंथी हुर्रियत कांफ्रेंस के घटक नेशनल फ्रंट के अध्यक्ष नईम अहमद खान को श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उस समय गिरफ्तार किया गया, जब वह नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान दूतावास में गुरुवार को होने वाले पाकिस्तान दिवस समारोह में शामिल होने के लिए जा रहे थे। कट्टरपंथी हुर्रियत कांफ्रेंस के प्रवक्ता अयाज अकबर ने गिलानी को नजरबंद करने और पाकिस्तान दिवस में शामिल नहीं होने देने की कड़ी निंदा की है।
गिलानी के घर के बाहर सुरक्षा सख्त
कट्टरपंथी हुर्रियत कांफ्रेंस के प्रवक्ता अयाज अकबर ने यूनीवार्ता से कहा कि गुरुवार को पाक दिवस में भाग लेने के लिए हमने नई दिल्ली जाने के लिए बुधवार को एयर टिकट बुक किए थे, लेकिन हमें सूचित किया गया कि हम यात्रा नहीं कर सकते और हमें घर पर नजरबंद या पुलिस थाने में हिरासत में रखा गया। उन्होंने कहा कि हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष गिलानी के आवास हैदरपोरा के बाहर बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों और पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। पिछले वर्ष मई से वह नजरबंद हैं।
इन अलगाववादी नेताओं का किया गया गिरफ्तार
अकबर ने आरोप लगाया कि गिलानी प्रतिबंध के कारण मस्जिद में ईद या जुमे की नमाज अदा नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने कहा इसके अतिरिक्त कई अन्य वरिष्ठ नेताओं को भी नजरबंद या पुलिस थाने में हिरासत में लिया गया है। उन्होंने कहा कि महासचिव शब्बीर अहमद शाह, मोहम्मद असरफ सेहराई, पीर सईफल्लाह, आल्ताफ अहमद शाह, राजा मेहराजुद्दीन और मोहम्मद अशरफ लाया को भी नजरबंद किया गया है, हालांकि उमर आदिल डार को पुलिस हिरासत में रखा गया है। उन्होंने कहा कि नईम अहमद खान को श्रीनगर हवाई अड्डा से गिरफ्तार किया गया है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *