हेल्थ के लिए फायदेमंद भी हो सकता है Alcohol का इस्तेमाल

Alcohol का इस्तेमाल पहले उपचार के लिए होता था लेकिन समय के साथ लोग इसका दुरुपयोग करने लगे। जरूरत से ज्यादा मात्रा में ड्रिंक करने लेने लगे और धीरे-धीरे Alcohol एडिक्शन का शिकार हो गए। इस वजह से घरेलू हिंसा, क्राइम के भी मामले बढ़ने लगे। इतना ही नहीं, ड्रिंक कर ड्राइव करने की वजह से सड़क हादसे भी होने लगे।
ये हैं कुछ बेस्ट ड्रिंक्स
लेकिन ईमानदारी से कहा जाए तो कई तरीके हैं जिससे ड्रिंक भी कर सकते हैं और इससे आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा। अब सोचेंगे कैसे?
लो-कैलरी ड्रिंक्स को अगर सही मात्रा में और सही तरीके से लिया जाए तो यह हेल्दी हो सकते हैं बशर्ते इन्हें सही समय पर व सही मात्रा में लिया जाए।
फायदेमंद है शैंपेन
शैंपेन सही मात्रा में लेने से इसके कई फायदे हो सकते हैं क्योंकि ये लो-कैलरी होता है। ऐसा कहा जाता है कि यह ब्रेन के लिए लाभकारी होता है और स्किल बढ़ाने में मददगार।
लो-शुगर वाली ड्राई वाइन
रेड और वाइट किसी भी तरह की ड्राई वाइन में शुगर काफी कम होती है। फेस्टिव सीज़न में जब आप पार्टी मोड में होते हैं और खाने-पीने को लेकर लापरवाह, ऐसे में लो-शगुर वाली ड्राई वाइन बढ़िया ऑप्शन हो सकता है लेकिन ध्यान रखें कि एक निश्चित मात्रा में ही इसे लें।
दिल के लिए फायदेमंद रेड वाइन
यह तो सबने सुना होगा कि रेड वाइन हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन यह तभी फायदेमंद है जब आप रेग्युलर वर्कआउट भी करते हों, अच्छी नींद लेते हों और किसी तरह के स्ट्रेस में न हों। सच कहा जाए तो यह सबसे हेल्दी ऐल्कॉहॉलिक ड्रिंक है।
ऐंटी-एजिंग के लिए बेस्ट है विस्की
विस्की में काफी मात्रा में ऐंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो उम्र का असर कम करने और बालों के काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन अगर आप जूस या कोक वगैरह के साथ मिक्स करके लेते हैं या एक बार में 30ML से ज्यादा लेते हैं तो यह उतनी ही नुकसानदेय भी है, जो आपकी सेहत के लिए घातक हो सकती है।
फेफड़ों के लिए फायदेमंद Cognac
अगर आप कार्ब-फ्री ड्रिंक चाहते हैं तो यह आपके लिए बेस्ट ड्रिंक है। यह फेफड़ों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है।
ड्रिंकिंग को कैसे नुकसानदायक बनाते हैं आप
ऐल्कॉहॉल को आप जिस तरीके से लेते हैं वह आपको नुकसान पहुंचा सकता है। हम बात कर रहे हैं ऐल्कॉहॉल के अमाउंट की। इसके अलावा, कॉकटेल सबसे ज्यादा घातक ड्रिंक है। इनमें चीनी काफी ज्यादा मात्रा में होती है जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। ऐल्कॉहॉल को जूस या कोक के साथ नहीं लेना चाहिए क्योंकि इनमें चीनी की अधिकता होती है जो ड्रिंक को अनहेल्दी और नुकसानदेय बनाते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »