Al-Salbi बना आतंकी संगठन Islamic State का नया कमांडर

लंदन। आतंकी संगठन Islamic State ने अल-सल्बी को अपना नया सरगना बना ल‍िया है, आमिर मोहम्मद अब्दुल रहमान अल मवली अल-सल्बी के बारे में समाचार एजेंसी एएफपी द्वारा कई अखबारों के हवाले से कहा गया है क‍ि ISIS के सरगना अबू बकर अल-बगदादी के मामरे जाने के बाद अब इस आतंकी संगठन की कमान अल-सल्बी के हाथों में दी गई है ।

अब अखबार The Guardian (द गार्जियन) ने अपनी रिपोर्ट में खुफ‍िया सेवाओं के हवाले से एक नया दावा किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि खुफिया सेवाओं ने ISIS के नए सरगना की पहचान आमिर मोहम्मद अब्दुल रहमान अल मवली अल-सल्बी (Amir Mohammed Abdul Rahman al-Mawli al-Salbi) के रूप में की है।

रिपोर्ट में दो खुफिया सेवाओं के अधिकारियों के हवाले से बताया कि अल-सल्बी (Amir Mohammed Abdul Rahman al-Mawli al-Salbi) आईएस (ISIS) के संस्थापकों में से एक है। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि इराक में अल-सल्बी के नेतृत्‍व में ही यजीदी अल्पसंख्यों पर बर्बर कार्रवाइयों को अंजाम दिया गया था। यही नहीं दुनिया के अलग अलग हिस्‍सों में आतंकी उसी की देख रेख में हमलों को अंजाम देते थे। रिपोर्ट के मुताबिक, सल्बी का जन्म इराक के ताल अफरा शहर में हुआ था। तुर्कमेन परिवार के सल्‍बी ने मोसुल यूनिवर्सिटी से शरिया कानून की डिग्री ली है।

रिपोर्ट के मुताबिक, अल-सल्बी ने ही साल 2004 में अमेरिकी बलों ने कैंप बूका कारागार में बंद किया था। इसी जगह उसकी मुलाकात Abu Bakr al-Baghdadi (बगदादी) से हुई थी। सनद रहे कि पिछले साल अक्टूबर में अमेरिकी सेना के विशेष बलों के हमले में आईएस सरगना अबु बकर अल बगदादी मारा गया था। इसके बाद ISIS ने नए सरगना के तौर पर अबु इब्राहिम अल हाशिमी अल कुरैशी (Abu Ibrahim al-Hashimi al-Quraishi) के नाम का प्रस्ताव दिया था। हालांकि, गार्जियन की रिपोर्ट में कहा गया है कि कुरैशी एक फर्जी नाम है जिसकी अन्य सरगनाओं साथ साथ खुफिया एजेंसियों ने भी पुष्टि नहीं की हैं।

वहीं जानकारों का कहना है कि बगदादी को मौत के घाट उतारे जाने के बाद ISIS कोई भी बड़ा खतरा नहीं उठाना चाहता है। यही कारण है कि उनके नए सरगना के बारे में कोई भी जानकारी पुख्‍ता तौर पर कहीं भी मौजूद नहीं है। गार्जियन की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बगदादी के मारे जाने के कुछ ही घंटों के भीतर ही ISIS ने आमिर मोहम्मद अब्दुल रहमान अल मवली अल-सल्बी (Amir Mohammed Abdul Rahman al-Mawli al-Salbi) को अपना नया सरगना चुन लिया था। ऐसे में माना जा रहा है कि Islamic State की पूर्व घोषणा दुनिया को गुमराह करने के मकसद से की गई हो।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *