Akshaya Tritiya कल, राशि के अनुसार खरीदें आभूषण

कल अर्थात् 7 मई को Akshaya Tritiya का अद्भुत संयोग बन रहा है, जब चार ग्रह सूर्य, शुक्र, चंद्र और राहू अपनी उच्च राशि में गोचर करेंगे। ऐसा पूरे एक दशक बाद हो रहा है। चार राशि में गृहों का प्रवेश होने से मानव जीवन पर इनका प्रभाव बेहतर होगा, हालांकि कुंडली के हिसाब से ग्रहों के प्रभाव अलग-अलग हो सकते हैं।

भगवान परशुराम का जन्‍मदिन

Akshaya Tritiya को भगवान परशुराम के जन्‍मदिवस के रूप में भी मनाया जाता है। धार्मिक विद्वानों के मुताबिक सात मई मंगलवार को सुबह 6.40 बजे से रात 12.26 बजे तक पूजा का मुहूर्त है। जबकि खरीदारी का मुहूर्त रात 11.47 बजे तक रहेगा। हिंदू रीति रिवाजों के मुताबिक इस दिन स्‍वर्ण आभूषणों की खरीदारी को शुभ बताया गया है।

रत्‍न आभूषणों की खरीद शुभ मानी जाती है

इस दिन के लिए ऐसी भी मान्‍यता है कि इस दिन कोई भी वस्‍तु बिना परखे भी खरीदी जा सकती है और वह लाभकारी ही होती है। इस दिन लोग रत्‍न आभूषणों की खरीद भी करते हैं। धार्मिक जानकारों के मुताबिक स्‍वण आभूषण या फिर रत्‍न आभूषण का चयन राशि के अनुसार होना बेहद फायदेमंद साबित होता है।

इस पर्व के मौके पर किस राशि के लोगों को कौन सा आभूषण फलदायी साबित हो सकता है। आइये जानते हैं-

मेष राशि : इस राशि के जातकों के लिए तांबे और सोने से बनी वस्तुएं शुभकारी साबित होंगी। जातकों को अक्षय तृतीया के दिन गरीबों में गेहूं का दान करना चाहिए।

वृष राशि : इस राशि के जातकों के लिए चांदी के सिक्के या चांदी से बनी कोई अन्य वस्तु भी खरीद सकते हैं। गरीब को अन्न और वस्त्र दान करना बेहद लाभकारी परिणाम ला सकता है।

मिथुन राशि: इस राशि के लोगों के लिए चांदी के आभूषण और नए वस्त्रों की खरीद करना चाहिए। जाकों को मूंग की दाल का दान करना शुभकारी रहेगा।

कर्क राशि: इस राशि के जातक चांदी और फूल की धातु से बने बर्तन खरीदें। शिव की उपासना करना भी उनके लिए शुभका‍री परिणाम लाने वाला साबित होगा।

सिंह राशि: ऐसे जातकों को स्वर्ण आभूषण खरीदने चाहिए। साधु संत को फूल से बना पात्र दान करना भी उनके लिए लाभकारी परिणाम भी दे सकता है।

कन्या राशि: इस राशि के जातकों को इस दिन चांदी के सिक्के और स्टील के बने बर्तन खरीदना उनके जीवन में शुभ फल ला सकता है। हनुमानजी की पूजा करने से भी आपको मंगल परिणाम प्राप्त होंगे।

तुला राशि: इस राशि के जातक स्‍वण आभूषण के बजाय चांदी के सिक्‍कों की खरीदारी करें। उनको गरीबो के लिए सफेद और हरे रंग के कपड़े भी दान करने चाहिए।

वृश्चिक राशि: इस राशि के जातक इस दिन तांबे का बर्तन खरीदने के साथ ही स्वर्ण आभूषण की भी खरीद कर सकते हैं।

धनु राशि: जातकों को स्वर्ण

धनु राशि: जातकों को स्वर्ण आभूषण खरीदना चाहिए। ऐसे जातक जो शुभ फल की प्राप्ति करना चाहते हैं उन्‍हें चने की दाल भी दान करनी चाहिए।

मकर राशि: इस राशि के जातक चांदी के सिक्कों या गहनों की खरीदें। उनके लिए लोहे की बाल्टी दान करना लाभकारी साबित होगा। साथ ही श्री बजरंगबाण का पाठ उन्‍हें करना चाहिए।

कुंभ राशि: जातक ब्राह्मण और साधु संतों को सत्तू का दान करें। इसके आलवा वह रुद्राभिषेक करें और सुंदरकांड का पाठ करें।

मीन राशि: इस राशि के जातक अभूषणों के साथ-साथ घर के लिए कोई भी नया सामान खरीद सकते हैं।

एक दशक बाद बन रहा अद्भुत संयोग
धार्मिक विद्वानों के अनुसार इस साल अक्षय तृतीया का अद्भुत संयोग बन रहा है, जब चार ग्रह सूर्य, शुक्र, चंद्र और राहू अपनी उच्च राशि में गोचर करेंगे। ऐसा पूरे एक दशक बाद हो रहा है। इससे पूर्व 2003 में पांच ग्रहों का ऐसा योग बना था और अब वर्ष 2019 में एक बार फिर ऐसा संयोग बनेगा। चार राशि में गृहों का प्रवेश होने से मानव जीवन पर इनका प्रभाव बेहतर होगा। हालांकि कुंडली के हिसाब से ग्रहों के प्रभाव अलग-अलग हो सकते हैं।

Dharm Desk: Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »