अजिंक्य रहाणे का जन्‍मदिन आज: कराटे के भी किंग हैं रहाणे

टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे आज यानी 6 जून को 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। 1988 में जन्‍मे अजिंक्य रहाणे ऐसे चुनिंदा क्रिकेटर्स में शामिल हैं, जो दो खेलों से गहरा संबंध रखते हैं। दाएं हाथ के इस क्लासिकल बल्लेबाज रहाणे को क्रिकेट में तो महारत हासिल है ही, कराटे किंग भी रह चुके हैं। उन्हें कराटे में ब्लैक बेल्ट हासिल है।
भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिनका संबंध दो खेलों से रहा है। वह कराटे में ब्लैक बेल्ट हैं तो क्रिकेट करियर के बारे में सभी जानते ही हैं।
ब्लैक बेल्ट रहाणे
टीम इंडिया के इस बल्लेबाज ने 12 साल की उम्र में ही कराटे में ब्लैक बेल्ट हासिल कर लिया था। आज भी जब भी मौका मिलता है तो वह कराटे की प्रैक्टिस करने से नहीं चूकते।
एक ओवर में 6 चौके
रहाणे ने आईपीएल 2012 के एक मैच में एक ओवर में 6 चौके लगा दिए थे। तब रहाणे राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेल रहे थे और उनके सामने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर थी। रहाणे ने तब नॉटआउट 103 रनों की पारी खेली थी। अतंर्राष्ट्रीय क्रिकेट में यह कारनामा कई बल्लेबाजों ने किया है।
एक मैच में 8 कैच
साल 2015 की बात है, तब श्री लंका के खिलाफ एक टेस्ट मैच में रहाणे ने 8 कैच पकड़े थे। इसके साथ ही वह एक टेस्ट में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले (नॉन विकेट-कीपर) खिलाड़ी बन गए थे। रहाणे ने पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में पांच कैच पकड़े थे।
बचपन की दोस्त से की शादी
रहाणे ने 25 नवंबर 2014 को अपनी बचपन की दोस्त राधिका से शादी की थी। राधिका का घर रहाणे के पड़ोस में ही था।
धर्म कर्म में खास निष्ठा
अजिंक्य रहाणे धर्म-कर्म में पीछे नहीं हटते। शिरडी के साईं बाबा और भगवान गणेश में उनकी खास आस्था है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *