जियो को टक्‍कर देगी Airtel, लॉन्च किए 49 और 193 रुपये के दो प्लान

नई दिल्‍ली। कुछ दिन पहले जियो के ऐड ऑन प्लान के टक्‍‍‍‍कर में अब Airtel भी ऐड-ऑन प्लान लाया है यानि पुराने चालू प्लान में अतिरिक्त फायदा।

मोबाइल कंपनियों में ग्राहकों को बनाए रखने और नए ग्राहकों को अपने से जोड़ने के लिए एक अघोषित लड़ाई चल रही है। इस लड़ाई के चक्कर में ग्राहकों को फायदा हो रहा है। जियो के आने के बाद से मोबाइल के क्षेत्र में डाटा का प्रयोग काफी बढ़ा है और प्लान सस्ते होते जा रहे हैं। हालात यह है कि लगातार एक-दूसरे की टक्कर पर कंपनियां नए-नए प्लान लॉन्च कर रही हैं। कुछ दिन पहले तक तो सिर्फ कॉल्स और डाटा को पैक को लेकर मोबाइल कंपनियों में टक्कर चल रही थी, लेकिन अब कंपनियां की यह लड़ाई ऐड-ऑन पैक पर भी शुरू हो गई है।

Airtel ने 49 रुपये और 193 रुपये के दो नए ऐड-ऑन प्लान लॉन्च किए हैं, फिलहाल ये प्लान दिल्ली, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना जैसे सर्कल में दिए जा रहे हैं। कंपनी का दावा है कि जल्द ही इन प्लान को अन्य सर्कल में भी शुरू किया जाएगा।

प्लान के अनुसार यदि ग्राहक का रोज मिलने वाले डेटा को खत्म कर लिया है। तब वह ऐड-ऑन पैक का प्रयोग कर सकता है। यह एक टॉप-अप की तरह काम करेगा। बताते चलें कि रिलायंस जियो पहली टेलिकॉम कंपनी थी जिसने इस प्रकार के ऐड-ऑन प्लान को पेश किया था।

वहीं, 193 रुपये के पैक में ग्राहक को प्रतिदिन 1 जीबी डेटा मिलेगा. उदाहरण के तौर पर अगर यूजर 28 दिन की वैधता वाले 349 रुपये के प्लान का इस्तेमाल कर रहा है, जिसमें 2.5 जीबी डेटा प्रतिदिन मिलता है, तो 193 रुपये का रिचार्ज कराने पर ग्राहक को 1 जीबी डेटा प्रतिदिन अतिरिक्त (कुल 3.5 जीबी) मिल जाएगा। इस अतिरिक्त डेटा का इस्तेमाल भी 28 या बाकी बचे दिनों में ही किया जा सकेगा।

उल्लेखनीय है कि जियो अपने ग्राहकों को 11 रुपये से 101 रुपये के बीच कुल चार ऐड-ऑन पैक्स की सुविधा दे रहा है। 11 रुपये में 400 एमबी, 21 रुपये में 1 जीबी, 51 रुपये में 3 जीबी और 101 रुपये में 6 जीबी डेटा दे रहा है।

Airtel के 49 रुपये के ऐड-ऑन प्लान में ग्राहक को कुल 1 जीबी डेटा मिलेगा। इस ऐड ऑन प्लान से ग्राहक के जारी प्लान की वैधता पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »