Airtel ने की 5G रेडी नेटवर्क की घोषणा, देश की पहली टेलिकॉम कंपनी बनी

नई द‍िल्ली। टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने एक भारत में 5जी रेडी नेटवर्क की घोषणा की है। Airtel ने हैदराबाद में कमर्शियल तौर पर लाइव 5जी सेवा का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है।

टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल (Airtel) ने गुरुवार को एलान किया कि उसने हैदराबाद शहर में कमर्शियल नेटवर्क पर लाइव 5G सेवा का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है। कंपनी के मुताबिक, इससे पता चलता है कि उसका नेटवर्क 5G के लिए तैयार है। एयरटेल ने कहा कि हालांकि एयरटेल ग्राहकों को 5G अनुभव तब मिलेगा, जब पर्याप्त एयरटेल स्पेक्ट्रम उपलब्ध होंगे और सरकारी मंजूरी मिल जाएगी। कंपनी ने कहा कि हैदराबाद में किए गए प्रदर्शन से कंपनी की तकनीकी क्षमताओं का पता चलता है।

10 गुना ज्यादा तेज स्पीड का दावा
एयरटेल का दावा है कि उसका नया 5G नेटवर्क मौजूदा टेक्नोलजी के मुकाबले 10 गुना ज्यादा स्पीड डिलीवर करने की क्षमता रखता है। भारती एयटेल के एमडी और सीईओ गोपाल विट्ठल ने कहा कि उन्हें अपने इंजीनियरों पर काफी गर्व है, जिन्होंने आज हैदराबाद की टेक सिटी में इस बढ़ी हुई क्षमता को दिखाने के लिए बिना थके काम किया है। हमारा हर एक निवेश भविष्य के लिए प्रमाणित है जो हैदराबाद में किया गया टेस्ट साबित करता है। विट्ठल ने कहा कि एयरटेल इस क्षमता का प्रदर्शन करने वाला पहला ऑपरेटर बन गया है, इसके साथ हमने दोबारा दिखाया है कि हम हमेशा भारत में हर जगह भारतीयों को सशक्त करने के लिए नई टेक्नोलॉजी में सबसे आगे रहे हैं।

एयरटेल ने यह कारनामा अपने मौजूदा लिबरालाइज्ड स्पेक्ट्रम को 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में एनएसए (नॉन स्टैंड अलोन) नेटवर्क तकनीक के माध्यम से किया। अपनी तरह के पहले डायनैमिक स्पेक्ट्रम शेयरिंग का उपयोग करते हुए एयरटेल ने उसी स्पेक्ट्रम ब्लॉक में 5G और 4G को समवर्ती रूप से संचालित किया। इस प्रदर्शन ने सभी डोमेन – रेडियो, कोर और ट्रांसपोर्ट में एयरटेल के नेटवर्क की 5G तत्परता को सशक्त बनाया है। मौजूदा टेक्नोलॉजी की तुलना में एयरटेल 5G 10x स्पीड, 10x लेटेंसी और 100x कंकरेंसी देने में सक्षम है।

लाइव के दौरान हैदराबाद के उपयोगकर्ता 5G फोन पर महज कुछ सेकंडों में एक पूरी फिल्म को डाउनलोड करने में सक्षम थे। इस प्रदर्शन ने कंपनी की तकनीकी क्षमताओं को रेखांकित किया है, हालांकि 5G अनुभव का पूर्ण प्रभाव, हमारे ग्राहकों के लिए तब उपलब्ध होगा, जब पर्याप्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध होगा और सरकार की मंजूरी मिल जाएगी।

– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *