जियो की शिकायत पर एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के प्रीमियम प्लान ब्लॉक

नई दिल्‍ली। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से हाल ही में एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के प्रीमियम प्लान ब्लॉक कर दिए गए हैं। अब सामने आया है कि ऐसा रिलायंस जियो की ओर से की गई शिकायत के बाद किया गया। ट्राई ने भारती एयरटेल का प्लैटिनम प्लान और वोडाफोन-आइडिया का RedX प्लान यह कहते हुए ब्लॉक कर दिया है कि ये प्लान्स ना लेने वाले यूजर्स की सर्विस पर नए प्लान्स का असर पड़ सकता है।
रिलायंस जियो ने 8 जुलाई को एक लेटर भेजकर ट्राई चेयरमैन आरएस शर्मा से एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के प्लान चेक करने कहा था। ट्राई को भेजे गए लेटर में जियो ने कहा था कि वोडाफोन आइडिया का RedX और एयरटेल का प्लैटिनम प्लान चेक कर पता लगाया जाए कि क्या ये टैरिफ प्लान भारत के मौजूदा रेग्युलेटरी फ्रेमवर्क के साथ मेल खाते हैं, या फिर इनकी वजह से कंज्यूमर इंटरेस्ट को नुकसान पहुंच रहा है।
जियो ने लेटर में पूछी राय
नए प्लान्स के बारे में जियो ने रेग्युलेटर की राय भी जाननी चाही थी कि क्या RedX और प्लैटिनम प्लान सिर्फ झूठे दावे कर रहे हैं, क्योंकि इन प्लान्स में यूजर्स को मिलने वाले बेनिफिट्स केवल बेहतर मार्केटिंग के लिए किए जा रहे हैं। जियो ने लेटर में शर्मा से कहा था, ‘ऐसा कोई भी प्लान मार्केट में लाने से पहले हम जानना चाहेंगे कि क्या वोडाफोन आइडिया और एयरटेल की ऐसी टैरिफ ऑफरिंग मौजूदा रेग्युलेटरी फ्रेमवर्क के साथ काम कर रही हैं और ठीक हैं।’
वोडाफोन ट्राई से नाराज
ट्राई ने वोडाफोन आइडिया और एयरटेल दोनों के प्रीमियम प्लान रिव्यू करने के बाद 11 जुलाई को इन्हें ब्लॉक करने का आदेश दिया। वोडाफोन ट्राई के इस फैसले से नाराज है और टेलिकॉम डिस्प्यूट सेटलमेंट एंड अपीलेट ट्राइब्यूनल (TDSAT) में अपील कर रहा है लेकिन एयरटेल ने पूरी जांच होने तक ट्राई के फैसले पर अमल करने की बात कही है। ऐसे में जियो की शिकायत ने दोनों कंपनियों के लिए मुश्किलें बढ़ाने का काम जरूर किया है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *