एयर इंडिया के डीओ Arvind Kathpalia अल्कोहल टेस्ट में फेल होने पर पदमुक्‍त

नई दिल्‍ली। एयर इंडिया ने अपने डायरेक्टर ऑपरेशंस Arvind Kathpalia को अल्कोहल टेस्ट में फेल होने पर पद से हटा दिया है। एयर इंडिया ने उड़ान से पहले प्री-फ्लाइट अल्कोहल टेस्ट में फेल होने वाले उड़ान परिचालन निदेशक अरविंद कठपालिया को डायरेक्टर ऑपरेशंस के पद से तत्काल प्रभाव से हटा दिया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब कैप्टन अमिताभ सिंह को डायरेक्टर ऑपरेशंस का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने उनका लाइसेंस 3 साल के लिए निलंबित कर दिया था। कठपालिया रविवार को उड़ान ड्यूटी से पहले शराब जांच में विफल पाए गए थे। एयर इंडिया ने Arvind Kathpalia को उस दिन उड़ान ड्यूटी से हटा दिया था।

डीजीसीए के नियम 24 के तहत चालक दल का कोई सदस्य उड़ान के 12 घंटे पहले तक शराब नहीं पी सकता। उड़ान से पहले उनकी शराब निरोधक जांच जरूरी है। पहली बार पकड़े जाने पर विमान परिचालन का लाइसेंस तीन महीने के लिए निलंबित किया जा सकता है। दूसरी बार निलंबन तीन साल के लिए करने का प्रावधान है।

तीसरी बार पकड़े जाने पर लाइसेंस हमेशा के लिए रद्द हो सकता है। डीजीसीए ने कठपालिया का लाइसेंस इससे पहले 2017 में तीन महीने के लिए निलंबित किया था। उस समय वह एक उड़ान से पहले शराब जांच से बचकर निकल गए थे। उस समय उन्हें कार्यकारी निदेशक (परिचालन) पद से हटा दिया गया था।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »