एयर इंडिया के पास अब TDS और EPF जमा कराने तक के पैसे नहीं

नई दिल्‍ली। वित्तीय संकट से जूझ रही सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया के पास टीडीएस (TDS) और कर्मचारियों की प्रोविडेंट फंड (EPF) जमा कराने के लिए भी पैसा नहीं हैं। सूत्रों के मुताबिक कंपनी ने टीडीएस और पीएफ के भुगतान में डिफॉल्ट किया है। सरकार एयर इंडिया को बेचने के लिए पूरा जोर लगा रही है लेकिन अभी तक उसे इसमें कामयाबी नहीं मिली है।
एयर इंडिया ने इस बात से इंकार किया है कि उसने टीडीएस के भुगतान में डिफॉल्ट किया है लेकिन पीएफ के मामने में कंपनी ने कुछ नहीं कहा। कंपनी के अनुसार, ‘एयर इंडिया पहले ही टीडीएस जमा कर चुकी है। फॉर्म 16 के डिस्ट्रीब्यूशन की प्रक्रिया चल रही है।’ लेकिन सरकारी अधिकारियों की कुछ और ही कहना है। एक अधिकारी ने कहा, ‘एयर इंडिया ने इस साल जनवरी से टीडीएस और पीएफ का भुगतान नहीं किया है। मार्च अंत तक कंपनी पर टीडीएस का 26 करोड़ रुपये बकाया है। पीएफ बकाया भी करोड़ों में है।’
कर्मचारी हो रहे प्रभावित
पीएफ के मुद्दे पर बार-बार रिमाइंडर भेजने पर एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी इस बारे में कोई और टिप्पणी नहीं करना चाहती है। एयर इंडिया के पीएफ और टीडीएस नहीं देने से सेवारत और रिटायर कर्मचारी प्रभावित हो रहे हैं। पूर्व कर्मचारियों को बेनिफिट का इंतजार है। इससे पहले ईटी ने 12 जुलाई को खबर दी थी कि सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने एयर इंडिया को और इक्विटी सपोर्ट देने से मना कर दिया है। इससे कंपनी की वित्तीय स्थिति और खराब हो गई है। हाल में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि सरकार के पास एयर इंडिया को बेचने या बंद करने के अलावा कोई चारा नहीं है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *