एयर इंडिया पर हुआ था साइबर अटैक, 45 लाख ग्राहकों को पर्सनल डेटा लीक

नई दिल्‍ली। एयर इंडिया के पैसेंजर सर्विस सिस्टम प्रोवाइडर SITA पर इस साल फरवरी में साइबर अटैक हुआ था। इस अटैक में एयर इंडिया के 45 लाख ग्राहकों का पर्सनल डेटा लीक हो गया।
एयर इंडिया ने एक ऑफिशल बयान जारी कर कहा कि इस अटैक में कंपनी के दुनियाभर के ग्राहकों की निजी जानकारी चोरी हो गई। इस पर्सनल डेटा की बात करें तो इसमें ग्राहकों के नाम, जन्मतिथि, कॉन्टैक्ट इन्फर्मेशन, पासपोर्ट इन्फर्मेशन, टिकट इन्फर्मेशन और क्रेडिट कार्ड डेटा शामिल है। एयरलाइन ने कहा कि लीक हुआ डेटा 11 अगस्त 2011 से 3 फरवरी 2021 के बीच रजिस्टर्ड हुआ था।
एयर इंडिया ने कहा, ‘हम और हमारे डेटा प्रोसेसर एक्शन ले रहे हैं…हमारा यात्रियों से कहना है कि अपने पर्सनल डेटा की सेफ्टी को सुनिश्चित करने के लिए पासवर्ड बदल दें। एयर इंडिया का कहना है कि SITA पर हुए इस साइबर अटैक के चलते दुनियाभर में फैले 45 लाख ग्राहक ‘प्रभावित’ हुए हैं। बता दें कि SITA स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा की कंपनी है।
एयरलाइन ने कहा, ‘एयर इंडिया अपने वैल्यूड ग्राहकों को यह बताना चाहती है कि कंपनी का पैसेंजर सर्विस सिस्टम प्रोवाइडर पर फरवरी 2021 के आखिरी सप्ताह में साइबर अटैक हुआ था।’ SITA ने कहा है कि इस साइबर अटैक के बाद सिस्टम इन्फ्रास्ट्राक्चर में किसी तरह की संदिग्ध एक्टिविटी नहीं देखी गई है। फोरेंसिक ऐनालिसिस के जरिए इस साइबरअटैक का लेवल और स्कोप का पता लगया जा रहा है।
एयरलाइन ने कहा कि वह भारत और विदेशों में विभिन्न रेगुलेटरी एजेंसियों के साथ बातचीत कर रही है और उन्हें इस बारे में जानकारी दे दी है। हालांकि, क्रेडिट कार्ड की बात करें तो SITA, CVV/CVC नंबर्स अपने पास नहीं रखती है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *