एयर होस्टेस की मौत का मामला: दहेज हत्या का केस दर्ज, जांच शुरू

नई दिल्ली। छत से गिरकर एयर होस्टेस की मौत का मामला और उलझता जा रहा है। एयर होस्टेस अनीशिया के परिवार का आरोप है कि यह आत्‍महत्‍या नहीं बल्कि हत्या का मामला है, परिवार इस मामले को दहेज हत्या का मामला बता रहा है। परिवार के आरोपों के बाद पुलिस ने आईपीसी की धारा 304(बी) के तहत दहेज हत्या का केस दर्ज करते हुए मैजिस्टीरियल जांच शुरू कर दी है। हालांकि अब तक इस केस में कोई गिरफ्तारी नहीं की गई है।
मृतक अनीशिया बत्रा लुफ्तहांसा एयरलाइन्स में बतौर केबिन क्रू काम करती थीं। 23 फरवरी 2018 को उनकी शादी मयंक सिंघवी के साथ हुई थी जो इन्वेस्टर बैंकर हैं। पुलिस को दिए एक बयान में अनीशिया की मां नीलम ने पुलिस को बताया कि शादी के बाद हनीमून के दूसरे दिन ही दुबई में मयंक ने उनकी बेटी के साथ मारपीट की थी, जिसके बाद उन्होंने अपनी सुरक्षा के लिए बेटी से अलग कमरे में ठहरने की सलाह दी थी। उन्होंने कहा, ‘अनीशिया पूरी रात मुझे मेसेज करती रही। अगले दिन उसने होटल छोड़ दिया और अपनी एक दोस्त के घर चली गई। वहां से वह एयरपोर्ट गई और इंडिया वापस आ गई।’ नीलम ने बताया कि उन्होंने बेटी को ये सारी बातें अपने ससुरालवालों को बताने की सलाह दी थी।
अनीशिया के परिवार का कहना है कि एक हफ्ते बाद मयंक शराब पीकर घर आया था उसने अनीशिया के साथ मारपीट की थी। उनका कहना है कि शादी के बाद उन्हें पता चला कि मयंक तलाकशुदा है।
6 जून को कपल में फिर झगड़ा हुआ और उसने अनीशिया और उसकी मां के साथ मारपीट की।अगले दिन मयंक के पैरंट्स लंदन से लौटे और दोनों से घर छोड़कर जाने के लिए कहा। दो दिन बाद अनीशिया के पिता ने आकर सुलह करवाई। कथित तौर पर 13 जुलाई को अनीशिया ने अपनी मां को मेसेज कर बताया था कि मयंक ने फिर उन्हें पीटा। एफआईआर के मुताबिक नीलम ने कहा, ‘दोपहर 12:11 बजे मैंने उसे फिर मेसेज कर हालचाल लिया, लेकिन उसने कोई जवाब नहीं दिया। इसके बाद मयंक ने मुझे दो कॉल्स किए और गालियों भरे मेसेज भेजे।’
शुक्रवार दोपहर 3 बजे अनीशिया के पिता को उनके आत्‍महत्‍या की खबर मिली और उन्होंने पत्नी नीलम को बताया। अनीशिया के भाई करण का कहना है, ‘शुरू से ही अनीशिया के ससुरालवाले दहेज की मांग करते थे। मयंक ने वादा किया था कि दोबारा मारपीट नहीं होगी और वह दोबारा शराब पीकर ऐसी हरकत नहीं करेगा लेकिन अनीशिया की मौत से पहले के मेसेज से भी पता चला था कि उसने फिर बहन के साथ मारपीट की।’ करण का कहना है कि उनकी बहन की हत्या की गई है, यह आत्‍महत्‍या नहीं है।
हत्या का केस दर्ज करने के बाद अनीशिया का दोबारा पोस्टमॉर्टम किया जाएगा और उसकी वीडियोग्राफी की जाएगी। पुलिस ने कपल के मोबाइल फोन्स जब्त कर लिए हैं ताकि मामले की तह तक पहुंचा जा सके।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »