विंग कमांडर अभिनंदन का ट्रांसफर, Vir Chakra की सिफारिश

नई दिल्‍ली। वायुसेना ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के लिए युद्धकालीन वीरता पुरस्कार Vir Chakra की सिफारिश की है साथ ही वायुसेना ने सुरक्षा कारणों से विंग कमांडर अभिनंदन का कश्मीर से बाहर तबादला कर दिया है। वह श्रीनगर एयरबेस पर तैनात थे। उन्हें पाकिस्तानी सीमा से लगते पश्चिमी सेक्टर के अहम एयरबेस पर तैनाती दी जाएगी।

सूत्रों ने बताया कि विंग कमांडर की तैनाती का आदेश जारी कर दिया गया है और वह जल्द ही श्रीनगर एयरबेस से अपने तैनाती की जगह जाएंगे।

नई तैनाती भी फाइटर बेस की है और यदि उन्हें विमान उड़ाने की अनुमति मिलती है तो वह उड़ान भर सकेंगे। सूत्रों का कहना है कि कश्मीर घाटी में पाकिस्तानी आतंकवादियों और उनके मददगारों की मौजूदगी के चलते अभिनंदन की जान को खतरा था।

एयर स्ट्राइक में शामिल रहे 12 मिराज-2000 लड़ाकू विमानों के पायलटों की बहादुरी के लिए वायुसेना मेडल की सिफारिश की गई है। यह जानकारी सरकारी सूत्रों ने दी।

Vir Chakra युद्ध के समय वीरता के लिए सेना में दिया जाने वाला परम वीर चक्र और महावीर चक्र के बाद तीसरा सर्वोच्च सम्मान है। 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में वायुसेना के एयर स्ट्राइक के अगले दिन हमला करने आए पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ते हुए अभिनंदन ने पाक के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था।

मिग-21 लड़ाकू विमान से एफ-16 को मार गिराने का संभवत: पहला मौका था। हालांकि विंग कमांडर का विमान भी हादसे का शिकार हो गया था और वह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में जा गिरे थे। पाक ने उन्हें बंदी बना लिया था लेकिन एक दिन बाद ही रिहा कर दिया गया था।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »