LAC पर तनावपूर्ण हालातों के बीच लद्दाख पहुंचे वायुसेना प्रमुख

वास्तविक नियंत्रण रेखा LAC पर तनावपूर्ण हालातों के बीच वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी शनिवार को लद्दाख पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने चीन से सटी सीमाओं पर सेना की तैयारियों का जायजा लिया। वायुसेना प्रमुख का यह दौरा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि चीन ने पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर घुसपैठ बढ़ा दी है, इससे दोनों देशों के बीच एकबार फिर से हालात तनावपूर्ण बन गए हैं।

हालातों की करेंगे समीक्षा
आईएएफ चीफ शनिवार सुबह लेह एयरबेस पहुंचे। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के सूत्रों के हवाले से वह यहां पर वायुसेना के अधिकारियों व एलएसी पर तैनात की गई सैन्य टुकड़ियों से बात करेंगे और वास्तविक हालातों की समीक्षा करेंगे। वायुसेना का अध्यक्ष बनने के बाद एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी का राष्ट्रीय राजधानी के बाहर यह पहला दौरा है।
बोले थे, सेना है तैयार
चीन की ओर से एलएसी पर घुसपैठ के बाद भारतीय वायुसेना ने भी आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए सीमा पर अपनी गतिविधि बढ़ा दी है। चीनी वायुसेना भी एलएसी पर तीन एयरबेस पर तैनात है। चौधरी ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा था कि चीन के किसी भी हमले का जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना पूरी तरह से तैयार है।

चीन के चाल को समझते हैं आईएएफ चीफ
वायुसेना प्रमुख वेस्टर्न एयर कमांड के चीफ के रहते हुए एक ऐसे बड़े हिस्से का मोर्चा संभालते थे, जहां पर चीन का दखल ज्यादा है। ऐसे में वे चीन की चालों को भी बहुत अच्छे से समझते हैं। पूर्वी लद्दाख में वे खुद मिग-29 से उड़ान भर चुके हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *