NMC bill के व‍िरोध में चल रही डॉक्टरों की हड़ताल खत्म

नई द‍िल्ली। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) की जगह  NMC bill (नेशनल मेडिकल कमीशन ब‍िल) को लेकर पिछले 4 दिन से चल रही डॉक्टरों की हड़ताल खत्म हो गई है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात के बाद एम्स से रेजिडेंट डॉक्टरों ने एनएमसी बिल के खिलाफ जारी अपनी हड़ताल को वापस लेने का ऐलान कर दिया। अब सोमवार से डॉक्टर अपनी ड्यूटी पर लौट आएंगे। एनएमसी को लेकर डॉक्टरों की हड़ताल से मरीजों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) विधेयक को लेकर चल रही हड़ताल को डॉक्टरों ने चौथे दिन रविवार दोपहर को खत्म किया। इसके साथ दिल्ली एम्स सहित सभी अस्पतालों में डॉक्टर देर शाम ड्यूटी करने पहुंचे।
रविवार को ओपीडी न होने के कारण आपातकालीन विभाग में पहले से तय ड्यूटी के लिए डॉक्टर पहुंचे। बताया जा रहा है कि बृहस्पतिवार से हड़ताल जारी होने के कारण अब तक लाखों मरीजों को उपचार नहीं मिल पाया है। सोमवार से स्वास्थ्य सेवाएं वापस पटरी पर लौटने की संभावना है।

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने एम्स और सफदरजंग के हड़ताली डॉक्टरों को अपने निवास पर अलग-अलग बुलाया था। बताया जा रहा है कि संसद सत्र के दौरान अतिव्यस्त चल रहे मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सुबह ही डॉक्टरों को बुलाकर अंतिम चेतावनी देते हुए तत्काल हड़ताल खत्म करने का आदेश दिया था।

साथ ही एनएमसी विधेयक को लेकर डॉक्टरों में गलतफहमी होने का जिक्र करते हुए सरकार की ओर से संशोधन की पूरी न होने की जानकारी दी गई। स्वास्थ्य मंत्री से मिलने के बाद वापस अस्पताल पहुंचे डॉक्टरों ने एम्स में सभी डॉक्टरों के साथ बैठक की और हड़ताल खत्म करने का निर्णय लिया।
दिल्ली एम्स आरडीए के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात के बाद एनएमसी विधेयक को लेकर उनकी हड़ताल वापस ले ली गई है। आरडीए अध्यक्ष डॉ. अमरिंदर ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री ने उन्हें विश्वास दिलाया है कि विधेयक लागू होते वक्त सभी चिकित्सीय संगठन से परामर्श जरूर लिया जाएगा।

साथ ही एनएमसी के बोर्ड में एम्स निदेशक की भूमिका भी होगी। उधर फेडरेशन ऑफ रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोर्डा) के राष्टीय अध्यक्ष डॉ. सुमेध का कहना है कि विधेयक के खिलाफ उनका संगठन हमेशा खड़ा रहेगा, लेकिन इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन ने विधेयक को समर्थन देते हुए बैकफुट पर आ चुके हैं।

साथ ही मरीजों की हालत को देखते हुए उन्होंने हड़ताल वापस लेने का फैसला लिया है। सोमवार से दिल्ली के सभी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं पहले जैसी ही चलती रहेंगी।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *