सस्ते LED bulb के बाद अब सस्ते AC देने की तैयारी में सरकार

नई द‍िल्ली। सरकार सस्ते LED bulb के बाद अब सस्ते दामों में एसी देने की तैयारी कर रही है। जीहां, मोदी सरकार LED bulb की कहानी को एसी में दोहराने की तैयारी कर चुकी है।

सरकारी दखल के बाद जिस तरह एलईडी बल्ब के दाम आसमान से जमीन पर आ गए थे, उसी तरह एसी के दामों पर लगाम लगाकार उसे आम आदमी तक पहुंचाने की सरकार ने कोशिशें शुरू कर दी हैं। सरकारी संस्था ईईएसएल (EESL) ने बाजार दाम के मुकाबले 30 से 40 फीसदी सस्ते दामों पर एसी बेचना शुरू किया है।

50 हजार एयर कंडीशनर बेचने का लक्ष्य
इस साल 50,000 एयर कंडीशनर बेचने का लक्ष्य रखा है। सरकार ने एसी कंपनियों को भारी कंपटीशन देने की तैयारी कर ली है। सरकारी संस्था ईईएसएल (EESL- Energy Efficiency Service Limited) ने सस्ते एसी की बिक्री शुरू की है. EESL की आधिकारिक वेबसाइट पर डेढ़ टन का एसी (Split) बेचा जा रहा है। खास बात ये है कि यह एकलौता ऐसा एसी है जिसकी 5.4 स्टार रेटिंग है. यानी सबसे ज्यादा बिजली बचाने वाला एसी है।

30 से 40 प्रतिशत सस्ता पड़ेगा एसी
ईईएसएल के इस एसी की कीमत 41,300 रुपये है, जो कि बाजार में बिकने वाले इस कैटेगरी एसी की कीमत के मुकाबले 30-40 फीसदी सस्ता है। इस एसी को वोल्टास कंपनी ने बनाया है. EESL के चीफ जनरल मैनेजर (टैक) एसपी जरनैल ने बताया कि उनका एयर कंडीशनर बाजार में मौजूद अन्य एयर कंडीशनरों के मुकाबले सबसे ज्यादा बिजली बचाता है। उन्होंने बताया कि इस साल अभी तक 3400 एयर कंडीशनर का ऑर्डर उन्हें मिल चुका है। इस एसी की बिक्री अभी दिल्ली-एनसीआर, मुंबई और पुणे में की जा रही है।

EESL ने करोड़ों घरों में पहुंचाई एलईडी
बता दें कि EESL ने उजाला स्कीम के तहत करोड़ों घरों में एलईडी बल्ब को पहुंचाया था। अब इस प्रयोग को एयर कंडीशनर में भी आजमाने की तैयारी है। इस एसी को EESL की वेबसाइट पर जाकर बुक किया जा सकता है। सरकार की यह योजना कामयाब रही तो अगले साल 2 लाख एयर कंडीशनर बेचने का टारगेट तय किया जा सकता है। लोगों की जेब का ध्यान रखते हुए सरकार ने ईएमआई में भुगतान का विकल्प भी रखा है. साथ ही कुछ क्रेडिट कार्ड पर कैशबैक का भी ऑफर है। आप भी 5.4 स्टार रेटिंग वाले एसी की बुकिंग ईईएसएल की आधिकारिक वेबसाइट eeslmart.in पर जाकर कर सकते हैं।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *