Space से लौटकर पृथ्वी पर आया अंतरिक्ष यात्री चलना भूला

अंतरिक्ष यात्री को जितना वक्त Space जाने की तैयारी करने में लगता है, उतना ही वक्त वापस धरती पर आकर फिर से नॉर्मल होने में भी लगता है। इस बात को सच करता एक वीडियो सामने आया है, जिसमें अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर आकर सही से चल तक नहीं पा रहा। यह क्लिप एस्ट्रोनॉट ए. जे. (ड्रियू) फ्यूस्टल ने शेयर किया है। जो नासा के एक Space मिशन का हिस्सा थे। वह स्पेस में पूरे 197 दिन बिताने के बाद 5 अक्टूबर 2018 को पृथ्वी पर वापस आए थे।
ए. जे. समेत 3 लोगों को इंटरनेशनल Space स्टेशन (आईएसएस) पर भेजा गया था। इन्हें वहां मौजूद ऑर्बिट लैबरेटरी को ऑपरेशनल बनाने के अलावा स्पेसवॉक करने के लिए भेजा गया था। इन 197 दिनों में 3 लोगों के इस क्रू ने स्पेस में काफी शोध किए। वीडियो को शेयर करते हुए ए. जे. ने लिखा, ‘घर लौटने पर स्वागत है सियोज एमएस09, यह अक्टूबर 5 की वीडियो है जब मैं फील्ड टेस्ट एक्सपेरिमेंट के लिए स्पेस में 197 दिन बिताकर पृथ्वी पर वापस आया था। मुझे उम्मीद है हाल में वापस आई क्रू की हालत इससे बेहतर होगी।’
दरअसल ए. जे. और उनकी टीम के अलावा तीन और लोगों को स्पेस में भेजा गया था। ए. जे. ने यह ट्वीट उन्हीं लोगों के लिए किया। दूसरी टीम 20 दिसंबर को स्पेस से वापस आई है। इस बार नासा की सेरेना ऑनन-चांसलर, रूस के सर्गेई रोकोयेव और जर्मनी के एलेक्जेंडर गर्स्ट को शामिल किया गया था। अंतरिक्ष यात्रियों सेरेना ऑनन-चांसलर और सर्गेई रोकोयेव का पहला जबकि गर्स्ट का दूसरा मिशन था। तीनों यात्रियों ने भी अंतरिक्ष में 197 दिन बिताए हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »