7 जिलों के बाद अब समूचा हरियाणा लॉकडाउन, सीमाएं सील

चंडीगढ़। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए हरियाणा सरकार की ओर से आदेश जारी करने के एक दिन बाद मंगलवार को पूरे प्रदेश में लॉकडाउन (बंद) लागू कर दिया गया।
इससे पहले हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पानीपत, झज्जर, रोहतक और पंचकूला जिले में 31 मार्च तक बंद का आदेश दिया था लेकिन बाद में इसे पूरे राज्य में लागू कर दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि सभी आवश्यक और आपातकालीन सेवाओं को इससे बाहर रखा गया है।
अधिकारियों ने कहा कि बंद के दौरान आवश्यक सामान जैसे भोजन, सब्जी, दवा इत्यादि को छोड़कर सभी वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, दुकानें और कारखाने बंद रहेंगे।
अधिकारियों ने बताया कि पानी की आपूर्ति, सफाई और बिजली की आपूर्ति को भी बंद से बाहर रखा गया है।
उन्होंने कहा कि राज्य में टैक्सी और ऑटो रिक्शा समेत सार्वजनिक परिवहन सेवाएं बंद रहेंगी। राज्य के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा, ‘लॉकडाउन का कड़ाई से पालन हो हम यह सुनिश्चित करेंगे, हालांकि आवश्यक और आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी।’ पुलिसकर्मी और प्रशासन के अधिकारियों ने कई स्थानों पर लोगों से घरों के भीतर रहने की अपील की।
‘..तो होगी कानूनी कार्यवाही’
मंत्री ने कहा कि बंद के दौरान राज्य की सीमाएं सील रहेंगी और अंतर्राज्यीय बस सेवाएं निलंबित रहेंगी। राज्य में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू होने से पांच से अधिक व्यक्ति एक साथ एकत्रित नहीं हो सकेंगे। विज ने चेतावनी देते हुए कहा कि बंद के नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने जनता से सहयोग की अपील की।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *