अफगानिस्तान: लश्करगाह के रेडियो स्‍टेशन पर तालिबान ने किया कब्‍जा

काबुल। अफगानिस्तान के जिलों पर तालिबान का कब्जा स्थायी रूप ले रहा है। खबरों के मुताबिक लड़ाकों ने लश्करगाह के एक रेडियो स्टेशन पर कब्जा कर लिया है। तालिबान ने अपनी धमकियों, चेतावनियों और अपने प्रोपेगेंडा ‘Voice of Shariah’ को फैलाने के लिए रेडियो स्टेशन पर कब्जा किया है। बता दें कि प्रांतीय राजधानी लश्करगाह में तालिबान और अफगान सेना के बीच बीते पांच दिनों से लड़ाई चल रही है।
हवाई हमले में मारे सात आतंकी
राजधानी लश्करगाह के रेडियो स्टेशन पर कब्जा हेलमंद प्रांत के पतन की ओर इशारा करता है। दक्षिणी हेलमंद पहले ही ‘जंग का मैदान’ बना हुआ है। सरकारी बलों और तालिबान लड़ाकों के बीच संघर्ष तेज हो गया है।
रक्षा मंत्रालय के अनुसार District 1 में अमेरिका ने सोमवार सुबह हवाई हमला किया जिसमें सात तालिबानी मारे गए। हेलमंद के सांसदों ने कहा कि जेल और पुलिस हेडक्वाटर्स की घेराबंदी की जा रही है।
आम लोगों के घरों में छिपा तालिबान
अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को लश्करगाह के इमरजेंसी अस्पताल में नौ शवों और आठ घायलों को भेजा गया। हेलमंद के सिविल सोसायटी एक्टिविस्ट मोहम्मद जामी ने कहा कि लश्करगाह में लड़ाई चल रही है और सुरक्षा बल वहां मजबूत स्थिति में हैं। एक दूसरे कार्यकर्ता ने बताया कि तालिबान आम लोगों के घरों में छिपा हुआ है और उन्हें ढाल की तरह इस्तेमाल कर रहा है। इसी बाबत हाल ही में लोगों के घरों पर बमबारी की गई।
टीवी ऑफिस पर तालिबान का कब्जा
टोलो न्यूज के मुताबिक अफगानिस्तान के सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि तालिबान ने काजाकी जिले को छोड़कर हेलमंद में 12 जिलों पर कब्जा कर लिया है। वहीं लश्करगाह शहर के 10 में से नौ जिलों पर आतंकियों का कब्जा हो चुका है। सूत्रों ने कहा कि लश्करगाह में संघर्ष तेज होने के कारण हेलमंद में सभी मीडिया प्रसारण रुक गए हैं। लश्करगाहर के District 1 में नेशनल टीवी ऑफिस को सोमवार को तालिबान ने अपने कब्जे में ले लिया। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि हेलमंद संघर्ष में तालिबान को भारी नुकसान हुआ है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *