अफगानिस्तान: IS ठिकानों पर अमेरिकी हमले में 36 आतंकियों की मौत

Afghanistan: 36 terrorists die in US attack on IS bases
अफगानिस्तान: IS ठिकानों पर अमेरिकी हमले में 36 आतंकियों की मौत

जलालाबाद। अफगानिस्तान में IS के ठिकानों पर अमेरिका द्वारा किए गए हमले में 36 आतंकियों की मौत हो गई। इस हमले में किसी नागरिक के हताहत होने की बात से इंकार करते हुए अफगानी अधिकारियों ने कहा कि अमेरिका के गिराए GBU-43/B (मैसिव ऑर्डनंस एयर ब्लास्ट) बम ने आतंकियों के छुपने में काम आने वाली सुरंगों को तबाह कर दिया। पूर्वी अफगानिस्तान में हुए इस हमले पर विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘धमाके से दाइश (IS) के आतंकियों के छिपने के ठिकाने और सुरंगें तबाह हो गए और 36 IS आतंकियों की मौत हो गई।’
बता दें कि गुरुवार को अमेरिका ने अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत में ISIS को निशाना बनाते हुए GBU-43/B मैसिव ऑर्डनंस एयर ब्लास्ट (MOAB) नाम का बम गिराया था। इस बम को ‘मदर ऑफ ऑल बॉम्स’ यानी ‘सभी बमों की मां’ भी कहा जाता है। अफगानिस्तान में आईएस की सुरंगों और टनल को निशाना बनाकर यह ‘सबसे बड़ा गैर-परमाणु बम’ गिराया गया था। इस कार्यवाही के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि यह सफल अभियान रहा और हमें सेना पर गर्व है।
ट्रंप ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी सेना को पूरी आजादी दी जिसका नतीजा ऐसे सफल अभियानों के रूप में सामने आ रहा है। ट्रंप ने पिछले हफ्तों सीरिया पर हवाई हमले के आदेश और इस अभियान का हवाला देकर ओबामा के शासन पर भी निशाना साधा। ट्रंप ने कहा कि पिछले 8 हफ्तों में जो कुछ हुआ अगर उसकी तुलना पिछले 8 सालों से की जाए तो आपको जबरदस्त अंतर दिखाई पड़ेगा। सीरिया में केमिकल अटैक का मामला सामने आने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने हमले का आदेश दिया था।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *