68500 बेसिक शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा का विज्ञापन जल्द, NIC पर टिकीं निगाहें

लखनऊ। NIC की ओर से विलंब होने के कारण बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों की भर्ती परीक्षा का विज्ञापन जल्द जारी करने में देरी हुुुुई है, मगर अब इंतजार खत्‍म होने वाला है और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन होना है और वेबसाइट तैयार करने में NIC की ओर से विलंब हो रहा है। वहां से झंडी जल्द ही मिलने के संकेत हैं।

प्रदेश सरकार जल्द ही 68500 पदों पर बेसिक शिक्षकों की भर्ती के लिये लिखित परीक्षा का विज्ञापन जारी करेगी। बेसिक शिक्षकों की लिखित परीक्षा 150 अंकों की होगी। सामान्य व ओबीसी के लिये 45% (67) अंक और SC/ST के लिये 40% (60) अंक क्वालिफाइंग होंगे। बेसिक शिक्षकों की भर्ती के लिये होने वाली लिखित परीक्षा के आवदेन ऑनलाइन होंगे। सामान्य और ओबीसी के लिये 600 और SC/ST के लिये 400 शुल्क रखा गया है। विकलांग अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 68500 शिक्षकों की भर्ती लिखित परीक्षा से होनी है। इसके लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव की ओर से प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है। उसका इन दिनों परीक्षण चल रहा है। वहां से लगातार परीक्षा नियामक कार्यालय से सवाल जवाब हो रहे हैं। कार्यालय के सूत्रों की मानें तो लगभग हर बिंदु पर सहमति बन चुकी है। परीक्षा मंडल स्तर पर कराई जानी है, सिलेबस बेसिक शिक्षा परिषद जारी कर चुका है। साथ ही शासन ने परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए कटऑफ अंक व चयन का शिड्यूल भी जारी कर चुका है।

भर्ती का विज्ञापन जारी करने में एनआइसी पर सभी की निगाह टिकी है, क्योंकि आवेदन ऑनलाइन लिए जाने हैं इसके लिए वेबसाइट तैयार की जा रही है। इसी में देरी हो रही है। पहले NIC में यह कार्य पूरा करने में एक माह का समय मांगा था, बाद में समय सीमा घटाई गई है।
-Legend News Network