एडीबी ने कहा: पाकिस्‍तान को कर्ज अभी मंजूर नहीं हुआ, लेकिन बातचीत जारी

इस्‍लामाबाद। एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने पाकिस्तान की उस घोषणा से अपने को अलग कर लिया है, जिसमें कहा गया है कि उसे इस संस्था से 3.4 अरब डॉलर का कर्ज मंजूर हो गया है. पाकिस्तान के लिए शर्मिंदगी पैदा करने वाली इस घटना में बैंक ने कहा कि इस मुद्दे पर अभी बातचीत जारी है और इस संबंध में प्रधानमंत्री इमरान खान के एक सलाहकार ने बात पक्की होने से पहले ही घोषणा कर दी है. फिलवक्त, नकदी संकट से जूझ रहा पाकिस्तान बढ़ते भुगतान संकट से निकलने के लिए कर्ज सहायता के लिए जगह-जगह हाथ पसार रहा है.
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के वित्त मामलों के सलाहकार अब्दुल हफीज शेख तथा योजना, विकास और सुधार मंत्री खुसरो बख्तियार की घोषणा के एक दिन एडीबी की ओर से यह टिप्पणी आयी है.
शेख और बख्तियार ने घोषणा की थी कि पाकिस्तान को बजटीय समर्थन के लिए 3.4 अरब डॉलर का कर्ज मिलेगा, जिसमें से 2.1 अरब डॉलर एक साल में जारी किये जायेंगे. एडीबी ने अपने बयान में पाकिस्तान सरकार के साथ बैठकों और कर्ज पर चर्चा की पुष्टि की है.
पाकिस्तान के ‘ डॉन न्यूज़ ‘ ने सोमवार को एडीबी के पाकिस्तान के लिए कंट्री निदेशक चियाहोंग यांग के हवाले से कहा कि ऋण को लेकर चर्चा चल रही है. एडीबी के वित्तीय समर्थन के आकार (राशि) के साथ-साथ योजना का विवरण एडीबी के प्रबंधन और उसके निदेशक मंडल की मंजूरी पर निर्भर करेगा. एडीबी ने कहा कि बैंक पाकिस्तान को आर्थिक सुधारों में मदद कर सकता है.
बयान में कहा गया है कि एडीबी इन मुद्दों पर पाकिस्तान सरकार के साथ चल रही बातचीत की प्रगति से खुश है. सूत्रों ने कहा कि कि एडीबी प्रबंधन पाकिस्तान सरकार की ओर से ऋण कार्यक्रम को लेकर समयपूर्व घोषणा से उलझन में है.
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »