होंडा Manesar प्लांट में कर्मचार‍ियों के साथ गत‍िरोध, ऑपरेशंस बंद

नई द‍िल्ली। होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया अपने Manesar स्थित प्लांट को तब तक बंद करके रख सकती है जब तक 2000 अनुबंधित कर्मचारियों और प्रबंधन के बीच समझौता नहीं हो जाता है। कर्मचारियों का कहना है कि उन्हें प्रबंधन की तरफ से सूचना दी गई है कि कुछ समय के लिए काम को बंद रखा जाएगा।

होंडा की तरफ से कर्मचारियों को कहा गया है कि गतिरोध के चलते अगले आदेश तक प्लांट में ऑपरेशंस को बंद रखा जाएगा। देश की अग्रणी दुपहिया वाहन कंपनी होंडा के आईएमटी मानेसर सेक्टर-3 स्थित प्लांट में पिछले छह दिन से गतिरोध जारी है।

यूनियन के प्रधान सुरेश गौड़ ने बताया कि कंपनी कई दिनों से 100 से 150 कर्मचारियों को हटाती जा रही है। पांच नवंबर मंगलवार सुबह 10.30 बजे करीब 150 कर्मचारियों को हटाने को आदेश जारी कर दिया, जिससे श्रमिक भड़क गए। होंडा कंपनी में करीब 2200 अनुबंधित कर्मचारी चार-पांच वर्ष से काम कर रहे हैं। लगभग 1900 कर्मचारी स्थायी हैं। सभी
कर्मचारी तीन शिफ्ट में काम करते हैं। कंपनी प्रबंधन से कई बार बात भी हुई, लेकिन ठोस नतीजा नहीं निकला।

सुरेश गौड़ ने बताया कि कंपनी हर तीन महीने बाद कर्मचारियों को तीन से चार माह के लिए हटा देती है। पहले हटाए गए काफी कर्मचारियों को रखा भी नहीं गया। इन हालात में वह आर्थिक तंगी से जूझते रहते हैं। कंपनी प्रबंधन से कई बार बात भी हुई, लेकिन ठोस नतीजा नहीं निकला। दिवाली से पहले भी स्थायी कर्मचारी को निकालने पर प्लांट में विवाद बढ़ गया था, लेकिन कंपनी प्रबंधन ने दिवाली होने की वजह से स्थिति को संभाल लिया और प्लांट चालू रखा।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »